मोदी ने दी सांसदों को दो इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
मोदी ने दी सांसदों को दो इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में प्रदूषण पर मचे हाहाकार के बीच पीएम मोदी ने एक स्वच्छ पहल की है, जिसके तहत वो सांसदों को दो बसें देंगे। सब बोलते रह गए और पीएम ने शुरुआत कर दी। ये बसें बिजली चालित होंगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि सब कुछ प्रायोजित कार्यक्रमें के तहत रहा तो 21 दिसंबर को पीएम लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को दो सांसदों के लिए दो इलेक्ट्रिक बसें देंगे। ये कारें लिथियम आयन चालित होंगी। ये बसें उसी बैटरी से चलेंगी जिसका प्रयोग इसरो उपग्रहों में करता है।

गडकरी ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों ने मंत्रालय की अन्य इकाइयों के साथ मिलकर बैटरी का विकास किया है, जिसकी लागत 5 लाख रुपये है। वहीं ऐसी आयातित बैटरी की कीमत 55 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत है। ऐसे वाहनों को वाणिज्यिक रूप दिया जाएगा और पेंटेट पंजीकृत कराए जाएंगे।

परिवहन मंत्री ने कहा कि पायलट परियोजनाओं के तहत शुरुआत में दिल्ली में 15 बसें चलाई जाएंगी। उन्होने बढ़ते प्रदूषण पर सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि प्रदूषण एक गंभीर मसला है, जिसके लिए सरकार काफी चिंतित है। मंत्रालय दो साल के भीतर इसके समाधान की योजना बना रही है। न केवल दिल्ली बल्कि पूरे देश में प्रदूषण को कम करना है। उन्होने यह भी कहा कि डीजल पर चलने वाली करीब 1.5 लाख बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलने की योजना है। नागपुर में बायो-सीएनजी बनाने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -