पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जिनपिंग को दी ये ख़ास पेंटिंग, बनाने में लगा 45 दिनों का समय
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जिनपिंग को दी ये ख़ास पेंटिंग, बनाने में लगा 45 दिनों का समय
Share:

चेन्नई: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। उनका विमान चेन्नई हवाई अड्डे में लैंड किया, जहां से जिनपिंग तमिलनाडु के महाबलीपुरम पहुंचे। चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का महाबलीपुरम में शानदार स्वागत किया गया। चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का स्वागत करने पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं महाबलीपुरम पहुंचे थे। पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पहले तीर्थस्थलों का भ्रमण कराया और फिर गिफ्ट दिया।

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उपहार में तंजावुर की पेंटिंग (डांसिंग सरस्वती) और नचियारकोइल-ब्रांच अन्नम लैंप दिया है। दोनों नेताओं ने शोर मंदिर परिसर में आयोजित किए गए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोकनृत्य का आनंद लिया। पीएम मोदी ने तंजावुर की जिस पेंटिंग को चीनी राष्ट्रपति को तोहफे में दिया है, उसमें सरस्वती की तस्वीर बनी हुई है। इस पेंटिंग को बी लोगनाथन ने तैयार किया है। इसको बनाने में 45 दिन का समय लगा।

तंजावुर की पेंटिंग को पालागई पदम के नाम से भी जाना जाता है। यह लकड़ी पर की जाने वाली बहुत प्राचीन पेंटिंग है। तमिलनाडु के तंजौर शहर के नाम पर इस पेंटिंग का नाम भी तंजावुर पड़ गया है। बताया जाता है कि यह 16वीं शताब्दी में नायक और मराठा शासकों के शासन के दौरान अपने चरम पर थी। 17वीं सदी में मराठा शासन में इस कला को नया प्रोत्साहन और संरक्षण प्राप्त हुआ। तंजावुर पेंटिंग में हिंदू देवी-देवताओं और संतों की तस्वीर आमतौर पर देखने को मिलती हैं।

मनोज तिवारी पर पटाखे से हुआ हमला, कहा- मैं बाल-बाल बचा

'मोदी खेल चुके हैं अपना आखिरी दांव', जानिए इमरान खान ने क्यों कही ये बात

जिनपिंग के भारत दौरे का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी से इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -