विश्वास मत जीतकर आधिकारिक रूप से नेपाल के पीएम बने देउबा, PM मोदी ने दी बधाई
विश्वास मत जीतकर आधिकारिक रूप से नेपाल के पीएम बने देउबा, PM मोदी ने दी बधाई
Share:

काठमांडू: शेर बहादुर देउबा रविवार को आधिकारिक रूप से नेपाल के नए पीएम बन गए हैं. रविवार को संसद के लोकसभा में उन्होंने आसानी से विश्वास मत प्राप्त कर लिया है. देउबा को कुल 275 में से 165 मत प्राप्त हुए. वोटिंग प्रक्रिया में कुल 249 सांसदों ने हिस्सा लिया था. इनमें से 165 वोट उनके पक्ष में पड़े, जबकि 83 मत उनके खिलाफ पड़े. 

नेपाली कांग्रेस, CPN माओवादी सेंटर और जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल के सांसदों ने देउबा के पक्ष में मतदान किया. JSP-N के ठाकुर-महतो धड़े ने अंतिम घंटे में देउबा को वोट देने का फैसला किया. UML के असंतुष्ट गुट के सांसद भी इस संबंध में बंटे हुए थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने शेर बहादुर देउबा को आधिकारिक रूप से नेपाल का पीएम बनने पर बधाई दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, 'शेर बहादुर देउबा को पीएम बनने पर बधाई. मैं आपके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं. मुझे उम्मीद है कि हमलोग सभी सेक्टर्स में अपने यूनिक साझेदारी को मजबूती से आगे बढ़ाएंगे और पुराने संबंधों में और मजबूती लाएंगे.'

बता दें कि, नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष 75 वर्षीय देउबा ने 13 जुलाई को पीएम पद की शपथ ग्रहण की थी. इससे एक दिन पहले ही नेपाल की सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व वाली संविधान पीठ ने संसद के लोकसभा प्रतिनिधि सभा को बहाल करने का आदेश दिया था, जिसे पांच माह में दूसरी बार 22 मई को तत्कालीन पीएम केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भंग कर दिया था. अदालत ने फैसले को असंवैधानिक बताया था.

कोरोना संक्रमण के बाद पैदा हुई नई आफत, बढ़ सकता है खतरा

यूरोप में पानी का स्तर कम होने के बाद भी पीड़ितों को करना पड़ रहा है परेशानियों का सामना

16 जुलाई तक अमेरिकियों की तुलना में कनाडाई लोगों को को लगाई गई सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -