असम में कांग्रेस की 15 साल की सत्ता को मात देने वाले सर्बानंद सोनोवाल कौन है?
असम में कांग्रेस की 15 साल की सत्ता को मात देने वाले सर्बानंद सोनोवाल कौन है?
Share:

गुवाहाटी: 15 वर्षो से असम में राज कर रही कांग्रेस को बीजेपी ने उखाड़ फेंका है। असम विधानसभा चुनाव के नतीजों पर और बीजेपी सरकार के सत्ता में वापसी पर प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम कैंडिडेट सर्बानंद सोनोवाल की तारीफ की। पार्टी ने उन्हीं के नेतृत्व में असम में जीत दर्ज की है।

विकास के एजेंडे पर असम के चुनावी मैदान में बाजी मारने वाली बीजेपी को सर्बानंद सोनोवाल के तौर पर तुरुप का इक्का मिला है। 31 अक्टूबर 1962 को असम के डिब्रुगढ़ में जन्मे सर्बानंद ने एलएलबी औऱ बीसीजे की डिग्री डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी यूनिवर्सिटी से पूरी की।

छात्र राजनीति से सक्रिय रहे सर्बानंद असम गण परिषद के स्टूडेंट विंग ऑल असम स्टूडेंट यूनियन और पूर्वोत्तर के राज्यों में असर रखने वाले नॉर्थ इस्ट स्टुडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वह 1992 से 1999 के बीच इसके अध्यक्ष रहे। 2001 में वो असम गण परिषद में आए और उसी साल विधायक चुने गए।

2004 मेंडिब्रूगढ़ से सांसद बने। 2011 में उन्होने बीजेपी की सदस्यता ली। 2012 व 2014 में वो दो बार असम बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे। 2014 में भी बीजेपी ने असम में बेहतर प्रदर्शन किया था, जिसका श्रेय सर्बानंद को ही जाता है। सांसद रहने के साथ ही राज्य में गृह मंत्री और उद्योग-वाणिज्य मंत्री रहने के कारण सोनोवाल की राज्य की प्रशासनिक पर जबरदस्त पकड़ मानी जाती है।

केंद्र सरकार में वो खेल मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे है। निजी तौर पर वो खुद भी फुटबॉल और बैडमिंटन के खिलाड़ी रह चुके है। सोनोवाल ने मजुली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। यह दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आईलैंड है।

यहां वैष्णव संस्कृति का प्रचलन है। सोनोवाल एक कुशल वक्ता भी हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी उनकी उस कला की तारीफ कर चुके हैं। वह असम बीजेपी के प्रवक्ता भी रहे चुके है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -