गांवों से जातिवाद के जहर को समाप्त करना है जरूरी : पीएम मोदी
गांवों से जातिवाद के जहर को समाप्त करना है जरूरी : पीएम मोदी
Share:

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नानाजी देशमुख की जन्मतिथि के अवसर पर दिशा डेशबोर्ड का लोकार्पण किया। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि, मौजूदा समय में गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है। गांवों से जातिवाद को समाप्त किया जाना आवश्यक है। हमें देश के अंतिम व्यक्ति तक संसाधन पहुंचाने होंगे। हमें जातिवाद के जहर को गांवों से समाप्त करना होगा। हमें गांवों को उन्नत बनाने के लिए उन्हें शहर की बराबरी में लाना होगा।

उन्होंने कहा कि, गांवों को लेकर हम गरीबी भारत छोड़ो मुहिम चलाऐं। इसके लिए प्रयास करें और संकल्प लें कि अगले 5 वर्ष में भारत को गरीबी से मुक्त करवाना होगा। उन्होंने कहा कि, मौजूदा समय में गांव का व्यक्ति अपने मोबाईल फोन के माध्यम से सरकारी तंत्र को जानकारी पहुंचा सकता है। कोई भी योजना हो उसके सफल संचालन के लिए यह आवश्यक है कि नीचे से उपर और उपर से नीचे तक जानकारी पहुंचे।

कृषि क्षेत्र और पशुपालन ग्रामीण जीवन में बहुत योगदान रखते हैं। भले ही खेती हो, हथकरघे का काम हो उसे जोड़ते हुए हमने अर्थव्यवस्था को लेकर सही दिशा में कार्य किया। हमें दुग्ध उत्पादन को बढ़ाना होगा। यदि ऐसा होगा तो हम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि, गांव में मोम के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। गांवों में मधुमक्खी पालन को बढ़ाना होगा। लोग केमिकल वेस्ट से मुक्ति चाहते हैं। भारत ग्रामीण व्यवस्था से जुड़े उद्योग को बढ़ाने की ताकत रखता है। यदि हम टिंबर की खेती करें तो देश की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान पर चर्चा की और उन्होंने कहा कि देश में शौचालय निर्माण का काम चला। बड़े पैमाने पर शौचालय का निर्माण हुआ। उत्तरप्रदेश में इन्हें इज्जतगढ़ नाम दिया गया। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण काम हुआ। उन्होंने कहा कि मां - बहन की इज्जत करने वाला गांव मेरे लिए पुण्य गांव होता है। देशभर में विद्युत सप्लाय बढ़ाने को लेकर उन्होंने कहा कि, भले ही झोपड़ा हो, गांव हो या शहर प्रत्येक व्यक्ति को 24 घंटे बिजली मिलना चाहिए।

मौजूदा समय में 15 हजार गांवों तक विद्युत सप्लाय किया गया। उन्होंने कहा कि गांव में उत्पादित प्रत्येक वस्तु यदि शहर के लिए मार्केट प्लेस के तौर पर ली जाएगी तो गांव कभी गरीब नहीं होगा। उन्होंने नानाजी देशमुख को लेकर डाक टिकट जारी होने की घोषणा की और, उनके योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि नानाजी की जन्मतिथी के निमित्त ग्रामीणजन यहां पहुंचे हैं। इस मौके पर लोग संकल्प करें कि 2022 तक हम अपने गांव को आगे बढ़ाऐंगे।

राहुल ने गुजरात में फूंका भाजपा विरोधी चुनावी शंख

GST प्रावधानों के बदलाव पर, उद्धव ठाकरे का ऐसा अंदाज़

वडनगर में मोदी ने जनसभा को किया सम्बोधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -