पीएम मोदी ने ली कैबिनेट बैठक, जम्मू कश्मीर से लेकर किसानों तक के लिए हुए बड़े फैसले
पीएम मोदी ने ली कैबिनेट बैठक, जम्मू कश्मीर से लेकर किसानों तक के लिए हुए बड़े फैसले
Share:

नई दिल्ली: आज यानि बुधवार को मोदी मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें कई निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए भी आर्थिक रूप से आरक्षण को अनुमति दे दी है. इसको लेकर केंद्र सरकार एक बिल लाई है, जिसे हरी झंडी दी गई है. इस मंजूरी के साथ ही घाटी में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण समुदाय के लोगों को शैक्षिण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

इसके अलावा भी इस मंत्रिमंडल में किसानों के लिए कुछ अहम फैसले लिए गए हैं, इसरो से सम्बंधित फैसला लिया गया है और साथ ही साथ चिट-फंड बिल को भी अनुमति दे दी गई है. 31.7.2019 को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक के कुछ अहम् फैसले :–

- जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल में आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी

- किसानों को न्यूट्रिशन के हिसाब से जो फर्टिलाइजर सब्सिडी मिलती थी, उसे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए किसानों को 22875 करोड़ की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिसका खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाएगा.

- चिट-फंड बिल को मंजूरी मिली है, इसको रेगुलेट करने के लिए विधेयक लगा जाएगा. इसको लेकर पहले भी संसद में बिल लाया गया था, किन्तु लोकसभा का सत्र समाप्त होने की वजह से अब दोबारा बिल लाया गया है.

- शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष के अनुसंधान और उसके प्रयोग में सहयोग पर ISRO और बोलिवियाई अंतरिक्ष एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापन को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है

- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सर्वोच्च न्यायालय के जजों की तादाद बढ़ाने का फैसला लिया है. पहले शीर्ष अदालत में 30 जज थे अब ये तादाद 33 कर दी गई है. जिसमे चीफ जस्टिस अलग होंगे.

भारत में बाघों में संख्या बढ़ने पर खुश हुआ संयुक्त राष्ट्र, कहा- ये अच्छा संकेत

राजस्थान में खेला गया अनोखा क्रिकेट मैच, सचिन पायलट बने कप्तान, विधायक बने खिलाड़ी

पीएम नरेंद्र मोदी को नंबर 1, तो राहुल गाँधी को मिला नंबर 467, लोकसभा में हुआ सीटों का आवंटन

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -