कबीरदास जी की जयंती पर पीएम मोदी ने किया नमन, कहा- उनका दिखाया मार्ग प्रेरित करता रहेगा
कबीरदास जी की जयंती पर पीएम मोदी ने किया नमन, कहा- उनका दिखाया मार्ग प्रेरित करता रहेगा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने संत कबीरदास जी की जयंती पर उन्हें नमन किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि,'संत कबीर दास जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। उन्होंने न केवल सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार किया, बल्कि दुनिया को मानवता और प्रेम का संदेश दिया। उनका दिखाया मार्ग हर पीढ़ी को भाईचारा और सद्भावना के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहेगा।'

 

ट्वीट के साथ ही पीएम मोदी ने संत कबीरदास के साथ अपनी कुछ पुरानी तस्वीरों को भी साझा किया है। उन्होंने तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा कि 'कुछ वर्ष पूर्व मुझे मगहर में संत कबीर दास की निर्वाण स्थली जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। उस समय की कुछ तस्वीरें साझा कर रहा हूं।' बता दें कि कबीरदास जी हिंदी साहित्य की उस हजार वर्षों की परम्परा में सूरदास के अलावा एकमात्र ऐसे कवि नजर आते हैं, जिन्होंने कई महाकाव्य लिखे।

बता दें कि कबीरदास जी का जन्म 1398 (संवत 1455) को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन हुआ था। वे 15वीं सदी के भारतीय कवि और संत थे। हिन्दी साहित्य के भक्तिकालीन युग में भगवान की भक्ति के लिए एक महान प्रवर्तक के रूप में वह सामने थे। संत कबीर रचनाओं ने हिन्दी प्रदेश के भक्ति आंदोलन को भी बेहद प्रभावित किया। उनका लेखन सिक्खों के आदि ग्रंथ में भी देखने को मिलता है। वह हिन्दू धर्म और इस्लाम को न मानते हुए एक सर्वोच्च ईश्वर में यकीन रखते थे। सामाज में फैली कुरीतियों, कर्मकांड, अंधविश्वास की निंदा और सामाजिक बुराइयों पर कबीरदास ने लगातार कुठाराघात किया और जनसामान्य को सन्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

विप्रो आईटी सर्विसेज ने 750 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यवर्ग के नोट किए जारी

कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता, तीसरी लहर को लेकर कही ये बात

मध्य प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन पर बोले सिंधिया- 'इसका श्रेय जनता को जाता है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -