एक कार्यकर्ता के रूप में हुई थी पीएम मोदी की शुरुआत, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर

नई दिल्ली: आज पीएम नरेंद्र मोदी अपना जन्मदिन मना रहे है, पीएम मोदी साल 2014 के पश्चात् से एक दमदार वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं। कई बड़े अवसरों पर उन्होंने फैसला लेने की क्षमता से देश तथा विश्व को दिखाया है कि वे इरादे के कितने पक्के हैं। वे अपने आलोचना को भी पॉसिटिविटी के साथ लेते रहे हैं। उन्होंने अपने भाषणों में बताया कि आलोचना से उन्हें और अधिक अच्छा करने की प्रेरणा प्राप्त होती है। साल 1950 में इसी दिनांक को उनका जन्म हुआ था तथा वे इस बार 71 साल पूरा कर अपनी जिंदगी के 72वें साल में प्रवेश कर रहे हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी राजनीति के शीर्ष पर पहुंचने वाला उन चुनिंदा राजनेताओं में से हैं, जिन्होंने अपनी यात्रा एक कार्यकर्ता के तौर पर आरम्भ की फिर सीएम बने तथा फिर पीएम तक बने। नरेंद्र मोदी के प्रदेश तथा केंद्र सरकार में प्रमुख के किरदार में आज 20 वर्ष हो चुका है। वर्ष 2001 में पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के पीएम चुने गए थे। तब से लेकर आज तक मोदी के नाम का मैजिक पहले गुजरात में नजर आता था अब पूरे देश में नजर आने लगा है। वर्ष 2014 लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी को पीएम का चेहरा बनाकर पूरे भारत में पेश किया गया। इसी बदौलत बीजेपी ने प्रचंड बहुमत प्राप्त करते हुए कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले। नरेंद्र मोदी जब गुजरात के पीएम थे तब भी उनकी आवाज तथा उनका मैजिक पूरे भारत में नजर आता था। ऐसे में जब वे पीएम पद के लिए चुने गए तो बीजेपी को देश के लोगों ने भरपूर मत दिया तथा बहुमत देकर लोकसभा में बिठाया।

नरेंद्र मोदी के 20 साल तक राजनीति के शीर्ष पर रहने के पीछे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का महत्वपूर्ण किरदार है। जब गुजरात बीजेपी में जनता के सुर बगावती तेवर अपना रहे थे। इस के चलते नरेंद्र मोदी संघ में बतौर प्रचारक कार्यरत थे। इसी बीच अचानक उन्हें संघ से निकालकर गुजरात के सीएम की कुर्सी सौंप दी गई। तत्पश्चात, प्रधानमंत्री मोदी ने निरंतर गुजरात में 3 बार सरकार का नेतृत्व किया। गुजरात में अपने विपक्षियों को पराजित कर पूरे देश में मोदी के नाम का डंका बजवाने के पश्चात् उन्हें पीएम की कुर्सी के लिए योग्य पाया गया तथा यहीं से नरेंद्र मोदी के दिल्ली की यात्रा का आरम्भ होता है, फिर क्या था नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 में प्रचंड बहुमत से जीते तथा बीजेपी 10 वर्ष पश्चात् वापस सत्ता में आई तथा नरेंद्र मोदी को पीएम चुना गया।

पीएम मोदी के 'बर्थडे' पर भाजपा का मेगा प्लान, पार्टी के नेता बोले- इतिहास में दर्ज होगा ये दिन

यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया ने की नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी की घोषणा

आज इंदौर में अपना पिटारा खोलेंगे नितिन गडकरी, राज्य को मिलेंगी कई सौगातें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -