G 7 समिट: कुछ ही देर में होगी मोदी-ट्रम्प की मुलाकात, जम्मू कश्मीर पर हो सकती है चर्चा

Aug 26 2019 04:41 PM
G 7 समिट:  कुछ ही देर में होगी मोदी-ट्रम्प की मुलाकात, जम्मू कश्मीर पर हो सकती है चर्चा

पेरिस: जम्‍मू-कश्‍मीर मसले में मध्‍यस्‍थता की पेशकश करने के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार मुलाकात करने वाले हैं. इस बीच भारत ने पिछले दिनों जम्‍मू-कश्‍मीर से संविधान की धारा 370 हटा दिया है. इस लिहाज से देखा जाए तो कश्‍मीर में बदले हालात के बाद पीएम मोदी और ट्रंप की ये पहली मुलाकात है. 

बीते कुछ दिनों के अंदर ही राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 3 बार भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता को लेकर बयान दे चुके हैं. हालांकि बाद में उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया दोनों देश आपस में ही इस मुद्दे को हल करें. वैश्‍व‍िक मंदी के बीच दोनों देशों के बीच व्‍यापार के अलावा रक्षा और अफगानिस्‍तान के मसले पर भी मोदी-ट्रम्प की बातचीत हो सकती है.

इन कारणों से सभी की निगाहें पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात पर टिकी हुई हैं. सूत्रों के अनुसार आज होने वाली यह मुलाकात तकरीबन 45 मिनट तक चल सकती है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात जी 7 समिट से अलग होगी. इस वर्ष डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों शीर्ष नेता जापान के ओसाका में मिले थे, जिसमे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की गई थी.

BWF पैरा बैडमिंटन: आठ साल पहले हादसे में गँवा दिया था पैर, अब विश्व चैंपियन बनकर रच दिया इतिहास

आईपीएल में वापसी करेगा यह क्रिकेटर, इंटरनेशनल क्रिकेट को कह चुका है अलविदा

पी वी सिंधु ने रचा इतिहास, BWF बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं