मैत्री दिवस पर बोले पीएम मोदी- बांग्लादेश के साथ रिश्ते मजबूत करने के लिए करेंगे काम
मैत्री दिवस पर बोले पीएम मोदी- बांग्लादेश के साथ रिश्ते मजबूत करने के लिए करेंगे काम
Share:

नई दिल्ली: भारत द्वारा 1971 में बांग्लादेश को मान्यता देने की याद में 6 दिसंबर को मनाए जा रहे ‘मैत्री दिवस’ (Maitri Diwas) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा है कि वह दोनों देशों के रिश्तों को और विस्तार देने और द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त करने के लिए पड़ोसी मुल्क की अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ कार्य जारी रखने के आकांक्षी हैं.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि, 'आज भारत और बांग्लादेश मैत्री दिवस मना रहे हैं. हम अपनी 50 वर्षों की मित्रता की नींव को मिलकर याद करते हैं और मनाते हैं. अपने रिश्तों को और विस्तार देने तथा गहरा बनाने के लिए मैं पीएम शेख हसीना के साथ मिलकर कार्य जारी रखने का आकांक्षी हूं.' वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि 'बांग्लादेश को स्वतंत्र देश के तौर पर मान्यता दिए जाने का हम 50वां साल मना रहे हैं. ‘भारत-बांग्लादेश मैत्री’, जो मुक्ति संग्राम के दौरान साझा बलिदान से गढ़ी गई है, वह 50 साल की यात्रा पूरी कर द्विपक्षीय संबंधों को सुनहरे अध्याय की तरफ ले जा रहा है.'

बागची ने कहा कि इस साल दोनों देश मिलकर पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना के नेतृत्व में मैत्री दिवस मना रहे हैं. पीएम मोदी इसी वर्ष मार्च में बांग्लादेश दौरे पर गए थे, जहां वे पड़ोसी मुल्क के राष्ट्रीय दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए थे और यह फैसला हुआ था कि 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाया जाए. बांग्लादेश की मुक्ति से 10 दिन पूर्व भारत ने 6 दिसंबर 1971 को बांग्लादेश को स्वंतत्र देश के तौर पर मान्यता दे दी थी. भारत उन पहले देशों में शामिल था, जिन्होंने बांग्लादेश के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए.

आज वाराणसी और चंदौली का दौरा करेंगे सीएम योगी, जानिए क्या है पूरा मामला

सीएम नीतीश पर तेजस्वी का हमला, बोले- नेताओं को रिहा करने की अनिच्छा राजनीति से है प्रेरित...

विपक्षी दल अपने दम पर बीजेपी से नहीं लड़ सकते: दिनेश शर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -