मन की बात में बोले पीएम मोदी - कोरोना के बाद भी इसी साल नए लक्ष्य को प्राप्त करेगा देश
मन की बात में बोले पीएम मोदी - कोरोना के बाद भी इसी साल नए लक्ष्य को प्राप्त करेगा देश
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुछ महीनों पहले हम कहाँ जानते थे कि कोरोना जैसा संकट आएगा और उसके खिलाफ लड़ाई इतनी लम्बी चलेगी। ये संकट तो बना ही हुआ है, लेकिन इसके साथ अन्य चुनौतियाँ भी सामने आ रही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि  अभी, कुछ दिन पहले, देश के पूर्वी छोर पर Cyclone Amphan आया, तो पश्चिमी छोर पर Cyclone Nisarg आया I कितने ही राज्यों में हमारे किसान भाई–बहन टिड्डी दल के हमले से परेशान हैं और कुछ नहीं, तो देश के कई हिस्सों में छोटे-छोटे भूकंप रुकने का ही नाम नहीं ले रहे। 

उन्होने आगे कहा कि इन सबके बीच, हमारे कुछ पड़ोसियों द्वारा जो हो रहा है, देश उन चुनौतियों से भी निपट रहा है I वाकई, एक-साथ इनती आपदाएं, इस स्तर की आपदाएं, बहुत कम ही देखने-सुनने को मिलती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एक साल में एक चुनौती आए या पचास, नंबर कम-ज्यादा होने से, वो साल, ख़राब नहीं हो जाता। भारत का इतिहास ही आपदाओं और चुनौतियों पर जीत हासिल कर, और ज़्यादा निखरकर निकलने का रहा है।  उन्होंने कहा कि भारत में जहां एक तरफ़ बड़े-बड़े संकट आते गए, वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेकों-अनेक सृजन भी हुए। नए साहित्य रचे गए, नए अनुसंधान हुए, नए सिद्धांत गड़े गए,यानि संकट के दौरान भी हर क्षेत्र में सृजन की प्रक्रिया जारी रही और हमारी संस्कृति पुष्पित-पल्लवित होती रही। 

पीएम मोदी ने कहा कि इसी साल में, देश नये लक्ष्य प्राप्त करेगा, नयी उड़ान भरेगा, नयी ऊँचाइयों को छुएगा। मुझे, पूरा विश्वास, 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर है, आप सब पर है, इस देश की महान परम्परा है।  भारत ने जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मज़बूत किया है। दुनिया ने भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है। अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के कमिटमेंट को देखा है। 

आम आदमी को 21 दिन बाद मिली राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

कोरोना को लेकर चौकाने वाला खुलासा, यहां पर सबसे पहले मिले थे वायरस के लक्षण

CISF जवानों पर अचानक हुआ नक्सल अटैक, पत्थर मार छीना मोबाइल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -