महू : गांव की परचेसिंग पाॅवर बढ़ाने से होगा शहरों का विकास
महू : गांव की परचेसिंग पाॅवर बढ़ाने से होगा शहरों का विकास
Share:

महू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत रत्न डाॅ. आंबेडकर की जन्मस्थली महू में पहुंचे। वे डाॅ. आंबेडकर की चित्र प्रदर्शनी का अनावरण करने के बाद सभास्थल पहुंचे जहां उन्होंने डा. आंबेडकर के मूर्ति शिल्प पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मूर्ति शिल्प भेंट किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत का स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का ध्वज फहराकर ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी इस अभियान का ध्वज फहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकार की विकास पुस्तिका का विमोचन भी किया। जिसमें 10 साल के विकास कार्यों का ब्यौरा भी किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि बाबा साहेब डाॅ. आंबेडकर की 125 वीं जयंती के निमित्त में यहां पहुंचा हूं। जिस धरती पर उन्होंने जन्म लिया मैं वहां पहुंचा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने यहां पर अंबेडकर का स्मारक निर्माण करने की बात तय की थी जिसे शिवराज सिंह के नेतृत्व की सरकार ने आगे बढ़ाया। बाबा साहेब आंबेडकर जीवन को संघर्ष में जीते थे।

इस देश के दलित, शोषित, पीडि़तों के लिए उनके लिए कुछ करने की उनके दिल में आग थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बौद्ध भिक्षुक संघ के अध्यक्ष बौद्ध भिक्षुक जी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि वे 100 भाषाओं के जानकार हैं और डाॅ. आंबेडकर के साथ उनका नाता रहा है। यह सौभाग्य की बात है कि उनका सम्मान करने का अवसर मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज की जो बात कही वह कार्य होना शेष है। स्वतंत्रता के इतने वर्षों बाद जिस तरह से परिवर्तन आना चाहिए था। बदले हुए युग में यह बेहद आवश्यक था। भारत का आर्थिक विकास कुछ बड़े शहरों से और 5 - 50 बड़े उद्योगपतियों द्वारा नहीं होने वाला है।

भारत का सस्टनेबल डेवलपमेंट गांव का मजबूत करने से होगा। लंबे समय तक देश के ग्रामीण अर्थकारों को नई ऊर्जा, नई ताकत मिले उस पर बल दिया गया है। जिस तरह की अपेक्षा बाबा साहेब आंबेडकर के संविधान में दी गई है वह टुकड़ों से चलने वाला नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 70 सालों बाद भी कई गांवों में बिजली का खंबा और तार नहीं पहुंचा है। ऐसे 18 हजार गांव हैं जहां बिजली का खंबा भी नहीं पहुंचा है। 20 वीं सदी चली गई 21 वीं शताब्दी में भी उनके भाग्य में एक लट्टू भी नहीं था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से दिए अपने भाषण का उल्लेख करते हुए कहा कि जो कार्य 70 साल में नहीं हो पाया उसे हमने 1000 दिनों में पूर्ण करने का संकल्प लिया। फिलहाल कई गांवों में बिजली पहुंच गई है, बाकी गांवों में 1000 दिनों से भी कम समय में बिजली पहुँच जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन गांवों में बिजली पहुंची है वहां उर्जा उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत तो 18 वीं और 19 वीं शताब्दी की बात है। विश्व को फायबर की आवश्यकता है। आॅप्टीकल फायबर कई स्थानों पर लगाना है। इतने वर्षों में यह कार्य नहीं हो पाया।

पीएम मोदी ने कहा कि देश का किसान यदि चाहे तो मिट्टी में से सोना पैदा कर सकता है। वह मेहनतकश है। यदि सामने वाले का पेट भर जाए तो किसान संतुष्ट हो जाता है यह उसका चरित्र हो जाता है। इसके लिए देश के किसानों के सामने यह संकल्प रखा है। उन्होंने कहा कि गांव के व्यक्ति की क्रय शक्ति को बढ़ाने की जरूरत है। इंदौर का बाजार भी तभी संपन्न होगा जब महू के गांव के व्यक्ति की अर्थशक्ति बढ़ेगी। 

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने इस अवसर पर कहा कि डाॅ. आंबेडकर ने लोगों को न्याय दिया। यह गौरव की बात है कि इस धरती पर अंबेडकर नगर स्थापित है। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि नवरात्रि के व्रत करने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतना कार्य करते हैं। उनमें बहुत ऊर्जा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आंबेडकर जी के योगदान को लंदन में भी दर्शाया गया।

यहां भी उनके स्मरण में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यदि भव्य स्मारक का निर्माण किया है तो भाजपा ने ही किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में डाॅ. आंबेडकर के योगदान को रेखांकित करने के लिए कोई कार्य नहीं किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पीएम मोदी आईडिया के भंडार हैं। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने  राज्य की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख भी लोगों के बीच किया। उन्होंने कहा कि मप्र का कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं रहेगा। लोगों को पट्टे देकर उसे मालिक बनाने की बात भी उन्होंने कही। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि शिक्षित बनो, संकल्प लो।

उन्होंने अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए 1 ली कक्षा से होने वाला अध्ययन निशुल्क करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को किराए का कमरा उपलब्ध करवाकर शहर में पढ़ाई करने का अवसर देने की बात भी कही। उनका कहना था कि कमरे का किराया सरकार देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई विद्यार्थी विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान को लेकर भी अपने विचार रखे और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस अभियान से जनता को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि विश्व में पीएम मोदी ने भारत का परचम लहरा दिया। कांग्रेसियों को भी नींद में मोदी ही दिखते हैं। नींद मे ंचलकर वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेते हैं और कहते हैं मोदी - मोदी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने भी उपस्थितों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में स्मारक का भूमिपूजन करने की योजना थी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में आंबेडकर जी के नाम पर राजनीतिक की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्मारक बनाने का कार्य अन्य दलों की सरकारें भी कर सकती थीं लेकिन अब भाजपा नेतृत्व वाली सरकार यह कार्य कर रही है। यदि सरकार यह कार्य कर रही है तो फिर उन्हें विरोध करने का क्या अधिकार है। उन्होंने कहा कि डाॅ. आंबेडकर की स्मृति में केंद्र सरकार ने समरसता दिवस मनाने का निर्णय लिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -