राष्ट्र को पीएम मोदी का संदेश, 'दिवाली पर खरीददारी मतलब वोकल फॉर लोकल'

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार को) प्रातः 11 बजे से रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया। आज पीएम ने मन की बात के 82वें संस्करण को संबोधित किया। आज के प्रोग्राम में प्रधानमंत्री मोदी ने सौ करोड़ टीकाकरण के लिए देशवासियों को बधाई दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों आप सभी को नमस्कार। कोटि-कोटि नमस्कार। तथा मैं कोटि-कोटि नमस्कार इसलिए भी बोल रहा हूं कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज के पश्चात् आज देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है।

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि प्यारे देशवासियों इस वक़्त हम अमृत महोत्सव में देश के वीर बेटे-बेटियों को उन महान पुण्य आत्माओं को याद कर रहे हैं। अगले माह 15 नवंबर को हमारे देश के ऐसे ही महापुरुष, वीर योद्धा, भगवान बिरसा मुंडा की जन्म-जयंती आने वाली है। प्रभु बिरसा मुंडा को ‘धरती आबा’ भी बोला जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसका मतलब क्या होता है? इसका मतलब है धरती पिता। भगवान बिरसा मुंडा ने जिस प्रकार अपनी संस्कृति, अपने जंगल, अपनी जमीन की रक्षा के लिय संघर्ष किया, वो धरती आबा ही कर सकते थे। उन्होंने हमें अपनी संस्कृति तथा जड़ों के प्रति गर्व करना सिखाया। विदेशी हुकूमत ने उन्हें कितनी धमकियां दीं, कितना दबाव बनाया, मगर उन्होनें आदिवासी संस्कृति को नहीं छोड़ा।

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर के ही कुपवाड़ा जिले की कई बहनों के बारे में भी मुझे पता चला है. ये बहनें कश्मीर में सेना तथा सरकारी कार्यलयों के लिए तिरंगा सिलने का काम कर रही हैं. ये काम देशभक्ति की भावना से भरा हुआ है. मैं इन बहनों के जज्बे की प्रशंसा करता हूं. आपको भी भारत की एकता के लिए, भारत की श्रेष्ठता के लिए कुछ-न-कुछ अवश्य करना चाहिए. देखिएगा आपके मन को कितनी संतुष्टि प्राप्त होती है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अक्टूबर का माह पर्वों के रंगों में रंगा रहा है तथा अब से कुछ दिन पश्चात् दिवाली तो आ ही रही है। दिवाली, उसके पश्चात् फिर गोवर्धन पूजा फिर भाई-दूज, ये तीन पर्व तो होंगे ही होंगे। इसी के चलते छठ पूजा भी होगी। नवंबर में ही गुरुनानक देव की जयंती भी है। आप सभी अभी से खरीददारी की योजना बनाने लगे होंगे, मगर आपको याद है न, खरीददारी यानी 'वोकल फॉर लोकल'।

 

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के मैच से पहले बाबा रामदेव ने दिया बड़ा बयान

करवा चौथ पर प्यास कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 8 बेहतरीन टिप्स

कोहली के बाद इस मशहूर पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान, बोले- PAK टीम मजबूत दिख रही है...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -