ऋषि सुनक से हुई PM मोदी की पहली मुलाकात, हुआ ये बड़ा समझौता
ऋषि सुनक से हुई PM मोदी की पहली मुलाकात, हुआ ये बड़ा समझौता
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के बाली में आयोजित हो रही जी-20 समिट में ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की। इस के चलते दोनों नेताओं की कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर वार्ता हुई। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के पश्चात ही ब्रिटेन की सरकार ने भारत के लिए प्रत्येक वर्ष 3000 वीजा जारी करने की बड़ी घोषणा कर दी है। यह वीजा उन युवाओं के लिए है, जो ब्रिटेन जाकर अपना करियर संवार सकते हैं।  

ब्रिटेन सरकार ने इस बारे में बताया कि भारत ऐसा पहला देश है, जिसे इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। बयान में ब्रिटेन सरकार ने कहा कि यूके-भारत यंग प्रोफेशनल स्कीम पर मुहर लग गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष 18 से 30 वर्ष के 3 हजार प्रशिक्षित भारतीय युवा दो वर्षों तक ब्रिटेन जाकर रह सकते हैं और काम कर सकते हैं। ब्रिटेन सरकार ने कहा कि इस योजना को लॉन्च करना दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के लिए महत्वपूर्ण पल है। साथ ही इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए ब्रिटेन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के सभी देशों में ब्रिटेन के सबसे अधिक मजबूत संबंध भारत के साथ हैं। ब्रिटेन में जितने भी विद्यार्थी विदेश से पढ़ने के लिए आते हैं, उनमें एक चौथाई केवल भारत से ही होते हैं। साथ ही भारतीय निवेश के कारण पूरे ब्रिटेन में लगभग 95 हजार लोगों को रोजगार मिलता है। ध्यान हो कि ब्रिटेन और भारत के बीच अभी ट्रेड डील पर भी बातचीत चल रही है। यदि यह डील हो गई तो भारत की किसी भी यूरोपियन देश के साथ होने वाली पहली ऐसी डील होगी। वहीं, भारत के साथ मोबिलिटी पार्टनरशिप को लेकर ब्रिटेन सरकार ने कहा कि इस भागेदारी के माध्यम से इमीग्रेशन का उल्लंघन करने वालों को बाहर करने में सहायता मिलेगी। ब्रिटेन सरकार ने कहा कि वर्ष 2021 के मई महीने में दोनों देशों के बीच इस ऐतिहासिक प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। इसका लक्ष्य दोनों देशों के बीच आवाजाही को बढ़ावा देना था। साथ ही अवैध तरीके से रहने वाले लोगों को बाहर निकालकर इमीग्रेशन से संबंधित अपराध को रोकने के लिए साझा प्रयास करना था।

ऑनलाइन गेम खेलते हुआ प्यार, अब प्रेमिका ने खाया जहर

मकान में लगी खतरनाक आग, जिंदा जले बुजुर्ग दंपति

'भारत में हम डिजिटल पहुंच को सार्वजनिक कर रहे हैं, लेकिन...', G-20 Summit में बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -