पीएम मोदी ने सभी को चैत्र नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं
पीएम मोदी ने सभी को चैत्र नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चैत्र नवरात्रि की लोगों को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा, 'सभी देशवासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं हैं। शक्ति पूजन का यह आयोजन हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करे "प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया।

जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में आज चैत्र नवरात्रि शुरू होने के साथ ही पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए। देश भर में, दुर्गा मंदिरों में इसी तरह की छवियां देखी जा सकती हैं। दिल्ली के झंडेवालान मंदिर, वाराणसी के दुर्गा मंदिर और मुंबई के मुंबा देवी मंदिर में भक्तों ने लाइनें बनाना शुरू कर दिया। चैत्र नवरात्रि, जिसे वसंत नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है, एक नौ दिवसीय हिंदू त्योहार है जो वसंत के मौसम के दौरान होता है।

यह फेस्टिवल इस साल 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। चैत्र नवरात्रि का पहला दिन चंद्रमा के 'शुक्ल पक्ष' या पूर्णिमा चरण के दौरान होता है। नौ दिनों के दौरान देवी दुर्गा की पूजा के लिए किए गए अनुष्ठान आज दिन से बदल जाते हैं। यह भगवान राम के जन्मदिन को भी याद करता है, जो नवरात्रि उत्सव के नौवें दिन आता है, इसलिए इसका नाम राम नवरात्रि रखा गया है।

यह उत्सव महा नवरात्रि के समान है, जो देवी दुर्गा के नौ विभिन्न अभिव्यक्तियों को समर्पित है, जिसे सामूहिक रूप से नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है। विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार आज हिंदू नववर्ष भी है।

HDFC बैंक को NRLM, ग्रामीण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा SHG लिंकेज में BPP घोषित किया गया

वित्त मंत्रालय ने मंत्रालयों और विभागों को 'लेटर्स ऑफ कम्फर्ट' जारी करने से रोक दिया

भारतीय अंटार्कटिक विधेयक 2022 लोकसभा में पेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -