PM बनने से पहले किया वादा निभाने जा रहे नरेंद्र मोदी, राष्ट्र को सौपेंगे फर्टिलाइजर फैक्ट्री

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गोरखपुर (Gorakhpur) का दौरा करने वाले हैं। आज वह यहाँ 9600 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं। आप सभी को बता दें कि PM मोदी जिन परियोजनाओं को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे उनमें गोरखपुर फर्टिलाइजर फैक्ट्री (Gorakhpur Fertilizer Factory) भी शामिल है, जिसकी आधारशिला उन्होंने खुद जुलाई 2016 में रखी थी। जी दरअसल प्रधानमंत्री बनने से पहले जनवरी 2014 में पीएम मोदी ने गोरखपुर फर्टिलाइजर फैक्ट्री को फिर से खोलने का वादा किया था और अब वह अपना वादा पूरा करने जा रहे हैं।

बीते 30 सालों से बंद पड़े इस कारखाने को 8600 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्जीवित किया गया है। मिली जानकारी के तहत उर्वरक निगम लिमिटेड (एफसीआईएल) की गोरखपुर यूनिट की स्थापना 1969 में नेफ्था के साथ फीडस्टॉक के रूप में यूरिया उत्पादन के लिए की गई थी। वहीं परिचालन की तकनीकी और वित्तीय गैर-व्यवहार्यता, विशेष रूप से नेफ्था की उच्च लागत से उपजे एफसीआईएल के लगातार नुकसान के कारण जून 1990 में प्लांट को बंद कर दिया गया था। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2014 से पहले गोरखपुर में एक रैली में नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर के फर्टिलाइजर प्लांट को बंद करने का मुद्दा उठाया था।

वहीं प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने बंद फर्टिलाइजर प्लांट के रिवाइवल की दिशा में काम किया और 2016 में गोरखपुर प्लांट के रिवाइवल की आधारशिला रखी। कहा जा रहा है यह वह प्लांट है जो यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र के किसानों और पड़ोसी राज्यों को यूरिया की आपूर्ति करेगा। इसके आलावा यह क्षेत्र के कुशल और अकुशल जनशक्ति दोनों के लिए प्रत्यक्ष और साथ ही अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने में मदद करेगा।

Koo App
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गोरखपुर में लगभग दस हजार करोड रुपए लागत की तीन प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ⦁ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा - देश में 85 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को कोविड-रोधी टीके की पहली डोज लगायी जा चुकी है। ⦁ भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मजबूत संकेत, 22 में से 19 आर्थिक सूचकों में तेजी। - All India Radio News (@airnewsalerts) 7 Dec 2021

सवाईमाधोपुर पहुंचे विक्की-कैटरीना, आज से शुरू हुईं शादी की रस्मे

लगातार बढ़ते जा रहे टमाटर के भाव, 140 पर पहुंची कीमत

जैकलीन ने पहनी ऐसी ड्रेस कि फैन ने कहा- "मेम सलमान भाई नहीं मिलते क्या आज कल।।।।।"

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -