जलियांवाला बाग का नया परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी, जानिए इसमें क्या होगा खास

नई दिल्ली: 28 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित यानी रिनोवेटेड परिसर को राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं. इस अवसर पर पीएम मोदी, स्मारक में संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी 28 अगस्त को शाम 6:25 बजे, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलियांवाला बाग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस आयोजन के दौरान परिसर को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को भी दर्शाया जाएगा.

यह इमारत काफी समय से बेकार पड़ी थी. इसका इस्तेमाल भी बहुत कम था. इसलिए इमारतों का दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं. ये दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को प्रदर्शित करती हैं. इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के जरिए प्रस्तुति दी जाएगी, जिसमें मैपिंग और 3डी चित्रण के साथ ही कला एवं मूर्तिकला भी शामिल हैं.

13 अप्रैल, 1919 को घटित विभिन्‍न घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो का भी प्रबंध किया गया है. इस परिसर में विकास से संबंधित कई पहल की गई हैं. पंजाब की स्थानीय शैली के मुताबिक, धरोहर संबंधी विस्तृत पुनर्निर्माण कार्य किए गए हैं. शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और नवविकसित उत्तम संरचना के साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है. 

लगातार गिरावट के बाद सोने की कीमतों में आया बड़ा उछाल, जानिए क्या है चांदी का भाव

असम: उग्रवादियों ने 7 ट्रकों में लगा दी आग, 5 लोगों की झुलसकर मौत

आईपीओ मार्केट बज़: विजया डायग्नोस्टिक पब्लिक ऑफर 1 सितंबर से होगा शुरू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -