रीवा में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 10 जुलाई को होगा लोकार्पण कार्यक्रम
रीवा में बना एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 10 जुलाई को होगा लोकार्पण कार्यक्रम
Share:

रीवा: पिछले कई दिनों से मध्य प्रदेश में सियासी हलचल जारी थी. लेकिन अब शिवराज सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हो चूका है. वहीं, प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली दौरे पर गए हुए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज ने इस दरान केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह से उनके निवास स्थान पर जाकर मुलाकात की है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पावर प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण दे दिया है. 

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बारें में बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित किया जाने वाला है. पिछले दिल्ली दौरे में प्रधानमंत्री ने इसकी स्वीकृति दे दी गई है. सौर ऊर्जा पावर प्लांट का लोकार्पण कार्यक्रम 10 जुलाई को होने वाला है.

बता दें की इस सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन 2018 में शुरू हो गया था. अब तीन इकाइयों से 750 मेगावाट का उत्पादन किया जा रहा है. इसकी कुल बिजली उत्पादन का 24 फीसदी बिजली दिल्ली मैट्रो को सप्लाई की जाती है. इसके बाद लगभग दो साल से बिजली की आपूर्ति हो रही है. वहीं देश की राजधानी में मध्य प्रदेश की बिजली की डिमांड और बढ़ गई है. साथ ही रीवा के सौर ऊर्जा से दिल्ली की मेट्रो संचालन से रीवा का नाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पटल पर आ गया है. ऊर्जा निगम के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में मंदसौर, नीमच समेत तीन जिले में सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किए जा रहे है. 

बड़ी खबर: दिल्ली में आज से खुलेंगे लालकिला और कुतुबमीनार

बजाज ऑटो की फैक्ट्री में कोरोना का विस्फोट, 250 कर्मचारी निकले संक्रमित

यहां पर कोरोना ने मचाया आतंक, तीन गलियों में मिले 33 नए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -