7 जून को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के बाद उसका जश्न मनाकर एक बार फिर विदेशी यात्रा पर निकलने की तैयारी पर है। वो यहाँ से ईरान के लिए रविवार को निकलेंगे और साथ ही 4 जून से दो दिन की कतर यात्रा पर भी जाएंगे।

विदेश मंत्रालय ने आज घोषणा करते हुए कहा की अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री सात और आठ जून को वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे। मोदी 7 जून से दो दिन की अमेरिका यात्रा पर जाएंगे और राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ रक्षा, सुरक्षा और ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों के बारे में बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय का इस यात्रा के बारे में कहना है की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, रक्षा और सुरक्षा जैसे विविध क्षेत्रों में हुई प्रगति के बारे में चर्चा करना है।

परमाणु शिखरवार्ता के लिए मोदी जब मार्च में अमेरिका गये थे तब ओबामा ने उन्हें द्विपक्षीय यात्रा के लिए बुलाया था। नरेंद्र मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर, 2000), राजीव गांधी (13 जुलाई, 1985) प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (19 जुलाई, 2005), पीवी नरसिंह राव (18 मई, 1994) ने अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -