G 7 समिट में शामिल होने के लिए फ्रांस रवाना हुए पीएम मोदी, ट्रम्प से कर सकते हैं मुलाकात

Aug 25 2019 01:17 PM
G 7 समिट में शामिल होने के लिए फ्रांस रवाना हुए पीएम मोदी, ट्रम्प से कर सकते हैं मुलाकात

अबुधाबी: पीएम नरेंद्र मोदी आज जी 7 समिट में शामिल होने के लिए बहरीन से फ्रांस के बिआरित्ज शहर के लिए रवाना हो गए हैं। समिट के दौरान उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के होने की संभावना है। ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों नेता कश्मीर के मुद्दे पर वार्ता कर सकते हैं। इस दौरान ट्रंप जम्मू-कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर पीएम मोदी की योजना जानना चाहेंगे।  

इससे पहले अमेरिका कई बार घाटी के लिए धारा 370 पर भारत का फैसले को आंतरिक मामला बता चुका है, लेकिन उसके मुताबिक इसके क्षेत्रीय निहितार्थ भी हैं। एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर में मानवाधिकारों के लिए सम्मान बढ़ाने का प्लान बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस तीन दिन के जी 7 समिट में अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर, ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने के मसले, तेहरान के परमाणु प्रोग्राम के चलते अमेरिका और ईरान के मध्य बढ़ रहे तनाव और ब्राजील में अमेजन वर्षावन को बर्बाद करने वाली आग पर चर्चा हो सकती है।

आपको बता दें कि 2003 में पहली बार भारत को साल जी7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। तब भी यह सम्मेलन फ्रांस में ही आयोजित किया गया था। इस बार फ्रांस के बिआरित्ज में इस सम्मेलन का 45वां संस्करण आयोजित होने जा रहा है। इस संगठन में भारत पूर्ण सदस्य न होकर विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल होगा।

बहरीन के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

पीएम मोदी और ट्रम्प की मुलाकात से पहले अमेरिका ने दोहराया, धारा 370 भारत का आंतरिक मामला

उत्तर कोरिया ने फिर समुद्र में दागी दो मिसाइलें, अमेरिका के साथ गहरा सकता है तनाव