पीएम मोदी ने बताए प्राकृतिक खेती के लाभ, बोले- इससे किसानों का पैसा भी बचेगा
पीएम मोदी ने बताए प्राकृतिक खेती के लाभ, बोले- इससे किसानों का पैसा भी बचेगा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के संबंध में आज ‘शून्य बजट खेती’ शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, आजादी के बाद के दशकों में जिस प्रकार देश में खेती हुई, जिस दिशा में बढ़ी, वो हम सबने काफी बारीकी से देखी है. पीएम मोदी ने कहा कि, ‘अब आजादी के 100वें वर्ष तक का जो हमारा सफर है, वो नई जरूरतों, नई चुनौतियों के मुताबिक अपनी खेती को ढालने का है.

पीएम मोदी ने सम्मेलन के दौरान खेती को लेकर बीते 6-7 वर्षों का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि, विगत 6-7 वर्षों में बीज से लेकर बाजार तक, किसान की आमदनी बढ़ाने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए हैं. मिट्टी की जांच से लेकर सैकड़ों नए बीज तक, पीएम किसान सम्मान निधि से लेकर लागत का डेढ़ गुणा MSP तक. सिंचाई के मजबूत नेटवर्क से लेकर किसान रेल तक, कई फैसले लिए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि, मैंने पूरे देश के किसान भाइयों से अनुरोध किया था कि प्राकृतिक खेती के राष्ट्रीय सम्मेलन से अवश्य जुड़ें. आज लगभग 8 करोड़ किसान देश के हर हिस्से से टेक्नोलॉजी के जरिए हमारे साथ जुड़े हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि नैचुरल फार्मिंग से जिन्हें सबसे अधिक लाभ होगा, वो हैं देश के 80 फीसद किसान. इनमें से ज्यादातर किसानों का बहुत सा खर्च, केमिकल फर्टिलाइजर पर होता है. यदि वो प्राकृतिक खेती की ओर मुड़ेंगे तो उनकी हालत और बेहतर होगी. एक भ्रम ये भी पैदा हो गया है कि बगैर रसायन के फसल अच्छी नहीं होगी. जबकि सच्चाई इसके बिलकुल विपरीत है. पहले केमिकल नहीं होते थे, किन्तु फसल अच्छी होती थी. मानवता के विकास का इतिहास इसका साक्षी है.

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली सार्वभौमिक पहचान : तोमर

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे पीएम मोदी, शहीद हुए जवानों को अर्पित की श्रद्धांजलि

वैश्विक कर्ज 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचेगा: आईएमएफ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -