आज मालदीव के दौरे पर रवाना होंगे पीएम मोदी, संसद को करेंगे सम्बोधित

आज मालदीव के दौरे पर रवाना होंगे पीएम मोदी, संसद को करेंगे सम्बोधित

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि शनिवार से आरंभ हो रही मालदीव और श्रीलंका की उनकी यात्रा से भारत द्वारा ‘पड़ोस पहले’ नीति को दिया जाने वाली अहमियत प्रतिबिंबित होती है और इससे समुद्र से घिरे दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते और मजबूत होंगे. पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में वापसी करने के बाद अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के तहत सबसे पहले मालदीव के दौरे पर जाएंगे. वह मालदीव से रविवार को श्रीलंका जाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि, ‘‘मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि मालदीव और श्रीलंका की मेरी यात्रा से हमारी ‘पड़ोस पहले नीति’ और क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं उन्नति की दृष्टि के अनुरूप हमारे समुद्री पड़ोसी देशों के साथ हमारे करीबी एवं सौहार्दपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे.’ ऐसी जानकारी मिली है कि मालदीव, पीएम मोदी को एक प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘आर्डर आफ निशानीज्जुदीन’ से नवाजा जाएगा.

पीएम मोदी के रवाना होने से पहले जारी एक बयान में कहा कि श्रीलंका की उनकी यात्रा वहां 21 अप्रैल को हुए ‘‘भीषण आतंकवादी हमलों’’ को देखते हुए इस द्वीपीय देश की सरकार एवं वहां के लोगों के प्रति भारत की एकजुटता जाहिर करने के लिए है. पीएम मोदी ने कहा कि, ‘‘भारत के लोग श्रीलंका की जनता के साथ मजबूती से खड़े हैं, जिन्होंने ईस्टर के दिन भीषण आतंकवादी हमले को देखते हुए बड़ी पीड़ा और विनाश का सामना किया. हम आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में श्रीलंका का पूर्ण समर्थन करते हैं.’’

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, क्या है इसका मकसद

इस पूर्व हॉकी खिलाड़ी ने कहा, अगर राहुल गाँधी चाहें, तो मैं कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए तैयार

आज केरल दौरे पर हैं पीएम मोदी, 5000 वर्ष पुराने मंदिर में करेंगे पूजा अर्चना