प्रधानमंत्री मोदी आज जलियांवाला बाग के नए परिसर का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी आज जलियांवाला बाग के नए परिसर का करेंगे उद्घाटन
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 28 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने कहा कि मोदी अमृतसर में स्मारक पर विकसित म्यूजियम गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने उल्लेख किया कि चार संग्रहालय दीर्घाओं को अनावश्यक और कम उपयोग वाली इमारतों के अनुकूली पुन: उपयोग के माध्यम से बनाया गया है। यह आयोजन परिसर को उन्नत करने के लिए सरकार द्वारा की गई कई विकास पहलों को प्रदर्शित करेगा। 

सरकार के अनुसार, दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में सामने आई घटनाओं के ऐतिहासिक मूल्य को प्रदर्शित करती हैं, जिसमें प्रोजेक्शन मैपिंग और 3 डी प्रतिनिधित्व, साथ ही कला और मूर्तिकला प्रतिष्ठानों सहित ऑडियो-विजुअल तकनीक का संलयन होता है। "इस परिसर में कई विकास पहल की गई हैं। पंजाब की स्थानीय स्थापत्य शैली के साथ विस्तृत विरासत बहाली कार्य किए गए हैं। शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और एक पुनर्परिभाषित अधिरचना के साथ बहाल किया गया है। बाग का दिल, लौ स्मारक, की मरम्मत और जीर्णोद्धार किया गया है, जल निकाय को एक लिली तालाब के रूप में फिर से जीवंत किया गया है, और बेहतर नौगम्यता के लिए रास्ते को व्यापक बनाया गया है।

13 अप्रैल, 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की स्थापना की गई है, जब ब्रिटिश सेना ने प्रदर्शनकारियों की एक बड़ी और शांतिपूर्ण सभा पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 1,000 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।

मानसून में ओडिशा की हालत खराब, सामान्य से 31 फीसद कम हुई बरसात

सरकार ने बीएच-सीरीज के तहत नए वाहनों के लिए नया पंजीकरण चिह्न किया पेश

प्रधानमंत्री जनधन योजना को 7 साल पुरे, अब तक खोले गए 43.04 करोड़ बैंक खाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -