आज नीति आयोग की बैठक का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल
आज नीति आयोग की बैठक का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी शनिवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक का नेतृत्व करेंगे. इस बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र के संकट, वर्षा जल संचयन और खरीफ फसल के लिए तैयारियों के मसले पर मंथन किया जाएगा. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक बैठक के पांच सूत्री एजेंडा में आकांक्षी जिला कार्यक्रम, कृषि में परिवर्तन और सुरक्षा संबंधी मुद्दे भी शामिल हैं. बैठक में विशेष रूप से नक्सल प्रभावित जिलों पर मथन किया जाएगा. 

राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में राज्यों के सीएम, संघ शासित प्रदेशों के डिप्टी गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हिस्सा लेंगे. नई नरेंद्र मोदी सरकार में यह संचालन परिषद की प्रथम बैठक है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठक में शामिल होने से मना कर दिया है. ममता का कहना है कि नीति आयोग के पास प्रदेशों की योजनाओं के समर्थन के लिए वित्तीय अधिकार नहीं हैं, ऐसे में इस तरह की बैठक की कवायद निष्फल है. 

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली संचालन परिषद के सदस्यों में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास मंत्रियों के अतिरिक्त राज्यों के सीएम, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल हैं. संचालन परिषद की बैठक में पिछली बैठकों पर हुई कार्रवाई की समीक्षा की जाती है और साथ ही भविष्य की विकास से संबंधित प्राथमिकताएं निर्धारित की जाती हैं. अभी तक पीएम मोदी के नेतृत्व में संचालन परिषद की चार बैठकें हो चुकी हैं. 

कांग्रेस पर बरसें नकवी, कहा-आत्मचिंतन के बजाय जनादेश को अपमानित करने की जुगाड़ में

फिर BJP पर हमलावर हुईं ममता, कहा- बंगाल में रहना है तो..'

शिवराज की ममता को देख लेने की नसीहत, कहा- किसी ने हमें रोकने की कोशिश की तो..'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -