14 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
14 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक संग्रहालय, प्रधान मंत्री संग्रहालय, बी आर अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में 14 अप्रैल को खुलेगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, संग्रहालय सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता देता है, भले ही उनके दर्शन या कार्यालय में अवधि की परवाह किए बिना। संग्रहालय, जो दिल्ली के तीन मूर्ति एस्टेट में बनाया जा रहा है, आज तक सभी 14 भारतीय प्रधान नेताओं के जीवन और योगदान को कवर करेगा।

यह प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में एक परियोजना है जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दृष्टि और उपलब्धियों के बारे में शिक्षित और प्रेरित करना है।

इस बीच, जवाहरलाल नेहरू के संग्रह और कार्यों को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय में रखा जाएगा, जिसे देश के पहले प्रधान मंत्री के जीवन और योगदान की तकनीकी रूप से बेहतर प्रस्तुति के साथ अपग्रेड किया गया है।

संग्रहालय इस बात की कहानी बताता है कि कैसे भारत के प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से देश का नेतृत्व किया और भारत के स्वतंत्रता संग्राम और संविधान के निर्माण के साथ शुरू होने वाली देश की समग्र प्रगति सुनिश्चित की। इसका व्यापक उद्देश्य सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को निष्पक्ष तरीके से स्वीकार करना रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्रियों की दुर्लभ छवियां, भाषण, वीडियो क्लिप, समाचार पत्र, साक्षात्कार और मूल लेखन प्रदर्शित किए जाएंगे।

संग्रहालय की वास्तुकला भारत के उदय की कहानी से प्रेरित है, क्योंकि यह इसके शासकों द्वारा बनाई गई और ढाली गई थी। क्योंकि कोई पेड़ नहीं काटा गया है या स्थानांतरित नहीं किया गया है, यह टिकाऊ और ऊर्जा-बचत उपायों को एकीकृत करता है।

VIDEO: BSF के जवानों का कमाल, 2 मिनट में Gypsy को डिस्मेंटल कर किया असेंबल

घर में अकेली 'पोती' को देख जागी दादा की हैवानियत, किया 6 साल की मासूम का बलात्कार

ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, इन लोगों को मिलेगा फायदा!

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -