ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान मिलेंगे पीएम मोदी और जिनपिंग
ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान मिलेंगे पीएम मोदी और जिनपिंग
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जुलाई से तीन देशों के विदेश दौरे पर जा रहे हैं, जिसके आखिरी पड़ाव पर वे दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मलेन में भी हिस्सा लेंगे. इस सम्मलेन में भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता भी शामिल होंगे. जोहानिसबर्ग में होने वाले इस सम्मलेन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शिरकत करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी और जिनपिंग के अमेरिकी व्यापार संरक्षणवाद और साझा हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद जताई जा रही है.

23 जुलाई से पीएम मोदी 3 देशों की यात्रा पर

पीएम मोदी और जिनपिंग ब्रिक्स सम्मलेन के अलावा अलग से भी एक बैठक करेंगे, जिसमे वे दोनों देशों के मुद्दों को लेकर चर्चा कर सकते हैं.  यही नहीं, पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.  विदेश मंत्रालय के सचिव  टीआर त्रिमूर्ति ने शुक्रवार को जारी किए हुए अपने बयान में कहा है कि पीएम मोदी के साथ  बड़ा व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी ब्रिक्स सम्मलेन में शामिल होगा.

किसानों को लुभाने आज शाहजहांपुर में मोदी

आपको बता दें कि शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की पिछले कुछ महीनों के अंदर ये तीसरी मुलाकात होगी. इससे पहले अप्रैल में चीन के वुहान शहर में हुई अनौपचारिक बैठक में दोनों नेताओं ने डोकलाम गतिरोध के बाद द्विपक्षीय संबंधों को फिर से पटरी पर लाने तथा प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की थी. इसके अलावा पिछले महीने भी पीएम मोदी ने क्विंगदाओ में हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग से मुलाकात की थी. अब देखना ये है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की इस मुलाकात से भारत-चीन संबंधों में क्या बदलाव आता है. 

संबंधित ख़बरें:-

शाहजहांपुर से मोदी LIVE : गांव और किसान हमारी प्राथमिकता...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -