जाट नेता के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे पीएम मोदी
जाट नेता के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे पीएम मोदी
Share:

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को अलीगढ़ में एक जाट आइकन राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। इस कदम का उद्देश्य जाट आबादी पर जीत हासिल करना है, जो पश्चिम उत्तर प्रदेश क्षेत्र के 12 जिलों में लगभग 17 प्रतिशत मतदान आबादी का हिस्सा है। विश्वविद्यालय के सितंबर 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने अलीगढ़ जाएंगे. पीडब्ल्यूडी, नितिन रमेश गोकर्ण के अनुसार, विश्वविद्यालय के निर्माण में उस तारीख से कम से कम 24 महीने लगेंगे जब इसकी नींव रखी जाएगी। विश्वविद्यालय की स्थापना अलीगढ़ जिले की कोल तहसील के लोढ़ा और मुसाईपुर गांव में 115 एकड़ से अधिक क्षेत्र में होगी। राज्य सरकार पहले ही इस उद्देश्य के लिए 101 करोड़ रुपये से अधिक का प्रारंभिक बजट आवंटित कर चुकी है।

योगी सरकार ने 2019 में अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर एक राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया था, जब कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने सिंह के नाम पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम बदलने की मांग की थी, जिसके बारे में माना जाता है कि उन्होंने इसके लिए भूमि दान की थी। प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालय जिसे शुरू में 1877 में सर सैयद अहमद खान द्वारा मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। कॉलेज को औपचारिक रूप से 1920 में एक विश्वविद्यालय में बदल दिया गया था।

हरियाणा ने शुरू किया दूसरे सीरो सर्वे, इसमें शामिल होंगे कम उम्र के बच्चे

डेल्टा वेरिएंट का बढ़ा खतरा, इन लोगों को दी जाएगी बूस्‍टर डोज

खौलते पानी में समाधि लगाकर बैठ गया बच्चा, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -