आज उज्ज्वला 2.0 लांच करेंगे PM मोदी
आज उज्ज्वला 2.0 लांच करेंगे PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्जवला योजना) को लॉन्च करने वाले हैं। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के महोबा में लाभार्थियों के बीच एलपीजी का कनेक्शन वितरित किया जाएगा। आपको बता दें कि यह कार्यक्रम आज यानी मंगलवार दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। खबरों के अनुसार इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे और पूरे देश को भी संबोधित करेंगे।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि साल 2016 में जब उज्ज्वला 1.0 लॉन्च की गई थी उस समय गरीबी रेखा के नीचे आने वाली (BPL) 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का टारगेट तय किया गया था। बात करें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तो इसके तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गेस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है। जी दरअसल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है।

साल 2018 अप्रैल में स्कीम का दायरा बढ़ाया गया और इसमें 7 श्रेणियों की महिलाओं, (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। इसके अलावा इसके लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया और इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में ही हासिल भी किया जा चुका है।

लाभार्थियों को मिलेंगी ये सुविधाएं - उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। वहीँ इसमें नामांकन की प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। इसके अलावा उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी। वहीँ ‘पारिवारिक घोषणा’ और ‘निवास प्रमाण’, दोनों, के लिए स्वयं द्वारा एक घोषणा पर्याप्त है।

जम्मू-कश्मीर: CRPF पार्टी पर आतंकियों ने किया हमला, एक जवान घायल

आखिर क्यों उठाई जूही चावला ने 5 जी इंस्टालेशन के खिलाफ आवाज, खुद किया खुलासा

क्या है आज का पंचांग, जानिए यहाँ शुभ-अशुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -