प्रधानमंत्री मोदी जारी करने वाले है एक नई योजना
प्रधानमंत्री मोदी जारी करने वाले है एक नई योजना
Share:

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, SVAMITVA '(स्वामित्व) योजना के तहत संपत्ति कार्ड के भौतिक वितरण का शुभारंभ करेंगे। इस रविवार को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से launch स्वमित्व ’का शुभारंभ होने वाला है। यह कदम ग्रामीणों को ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय संपत्ति के रूप में संपत्ति का उपयोग करने में सक्षम करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को इसके लॉन्च को "ग्रामीण भारत को बदलने के लिए एक ऐतिहासिक कदम" के रूप में वर्णित किया। एक लाख संपत्ति धारक अपने मोबाइल फोन पर भेजे गए एसएमएस लिंक के माध्यम से अपनी संपत्ति डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संपत्ति कार्ड का भौतिक वितरण किया जा रहा है।

लाभार्थी छह राज्यों के 763 गाँवों से हैं, जैसे उत्तर प्रदेश से 346, हरियाणा से 221, और महाराष्ट्र से 100, मध्य प्रदेश से 44, उत्तराखंड से 50 और कर्नाटक से 2 हैं। महाराष्ट्र के अलावा एक अधिकारी ने कहा कि लाभार्थियों को एक दिन के भीतर अपने संपत्ति कार्ड की भौतिक प्रतियां प्राप्त होती हैं। महाराष्ट्र संपत्ति कार्डों की मामूली लागत वसूल करेगा इसलिए इसमें एक महीने का समय लगेगा। यह पहली बार है कि तकनीक के सबसे आधुनिक साधनों को शामिल करने वाले इस तरह के बड़े पैमाने के अभ्यास को लाखों ग्रामीण संपत्ति मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान कुछ लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय पंचायती राज मंत्री उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम रविवार को सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

SVAMITVA, पंचायती राज मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र योजना, 24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण घरों के मालिकों को of रिकॉर्ड का अधिकार प्रदान करना और कार्ड जारी करना है। यह पूरे भारत में लागू करने के लिए चार साल की परियोजना है। अलग-अलग राज्यों में हरियाणा में संपत्ति कार्ड की तरह अलग-अलग नामकरण, 'डिटेल डीड', कर्नाटक में 'ग्रामीण संपत्ति स्वामित्व रिकॉर्ड (आरपीओआर)', मध्य प्रदेश में 'अधिक्कार', महाराष्ट्र में 'सनद', उत्तराखंड में 'स्वमित्त अभिलेख' हैं। और उत्तर प्रदेश में 'घरौनी'।

Bigg Boss 14 में सिद्धार्थ शुक्ला को देख खुश हैं मोनालिसा, कही यह बात

रुबीना के खिलाफ हुआ बिग बॉस का पूरा घर, यह कंटेस्टेंट बोला- 'आपके उपकार की जरूरत नहीं'

प्रेमिका आलिया ने रणबीर को दिया इतना महंगा तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -