आज विदेशों में भारतीय मिशनों के प्रमुखों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगा फोकस

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम 6 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के कारोबार तथा वाणिज्‍य क्षेत्र के स्‍टेकहोल्‍डर्स तथा विदेशों में भारतीय मिशनों के प्रमुखों के साथ चर्चा करेंगे। पीएमओ द्वारा जारी की गई तहरीर के मुताबिक, पीएम ‘लोकल गोज ग्लोबल-मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड’ के लिए एक साफ़ आह्वान को चिह्नित करेंगे। वही इस संबोधन का लक्ष्य वैश्विक कारोबार में भारत के निर्यात के भाग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना है।

वही चर्चा का उद्देश्य देश की निर्यात क्षमता का विस्तार करने तथा वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय क्षमताओं का इस्तेमाल करने के लिए सभी संबंधित पक्षों को प्रोत्साहित करना है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर, वर्ष 2014 में मेक इन इंडिया इवेंट का आरम्भ किया था। जिसका लक्ष्य देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना है। इस स्कीम का प्रमुख लक्ष्य देश की जीडीपी में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी को बढ़ाना है। मेक इन इंडिया एक प्रकार का स्वदेशी अभियान है, जिसमें अर्थव्यवस्था के कम से कम 25 इलाकों को सम्मिलित किया गया है। 

वही इवेंट के तहत कंपनियों को स्वयं के प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस स्कीम का एकमात्र उद्देश्य भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब में परिवर्तित होना है। देश में विदेशी निर्माताओं को आमंत्रित करने के लिए भारत सरकार ने अर्थव्यवस्था के प्रमुख इलाकों में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की मंजूरी दी है। वर्तमान नीति के मुताबिक, 100 फीसदी एफडीआई को उन सभी 25 सेक्टर में अनुमति दी गई है, जो मेक इन इंडिया के तहत आते हैं।

लोकसभा ने लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के विधेयक को दी मंजूरी

टीवी शो के 1 मिनट के प्रोमो के लिए रेखा को चैनल ने दी इतनी भारी रकम

धनबाद जज हत्याकांड: CJI बोले- ये राज्य सरकार की नाकामी, जज को सुरक्षा क्यों नहीं दी ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -