पीएम मोदी शुक्रवार को कोलकाता में दूसरे सीएनसीआई परिसर का उद्घाटन करेंगे
पीएम मोदी शुक्रवार को कोलकाता में दूसरे सीएनसीआई परिसर का उद्घाटन करेंगे
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार, 7 जनवरी को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) की दूसरी साइट का वस्तुतः उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी एक समाचार बयान के अनुसार, देश के सभी कोनों में स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने और बढ़ाने के प्रधान मंत्री के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सीएनसीआई का दूसरा परिसर बनाया गया था।

प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक "सीएनसीआई कैंसर रोगियों की एक उच्च मात्रा के साथ काम कर रहा था और कुछ समय से विस्तार की आवश्यकता महसूस कर रहा था। इस आवश्यकता को दूसरे परिसर से पूरा किया जाएगा।" 

परियोजना पर आगे टिप्पणी करते हुए, घोषणा में कहा गया है कि सीएनसीआई का दूसरा परिसर लगभग 530 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था, जिसमें केंद्र सरकार ने लगभग 400 करोड़ रुपये का योगदान दिया था और पश्चिम बंगाल सरकार ने शेष 75:25 का योगदान दिया था।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार "इस सुविधा में अत्याधुनिक कैंसर का पता लगाने, स्टेजिंग, उपचार और देखभाल के बुनियादी ढांचे के साथ 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर केंद्र है। परमाणु चिकित्सा (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपिक सूट, परिष्कृत ब्रैकीथेरेपी उपकरण, और अन्य आधुनिक सुविधाएं परिसर में उपलब्ध हैं।"

प्रेस बयान के अनुसार, "कैंपस एक उन्नत कैंसर अनुसंधान संस्थान के रूप में भी काम करेगा और कैंसर रोगियों, विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों के लोगों को व्यापक देखभाल प्रदान करेगा।"

एयर इंडिया और मोदी सरकार के खिलाफ सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका दिल्ली HC में ख़ारिज

ठंड के साथ अब बारिश का सितम, जानें क्या है मौसम विभाग का अनुमान ?

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते छत्तीसगढ़ में लगे प्रतिबंध, इन चीजों पर रहेगी छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -