पीएम मोदी 25 को करेंगे मेट्रो के मैजेंटा लाइन का उद्घाटन
पीएम मोदी 25 को करेंगे मेट्रो के मैजेंटा लाइन का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: मिली जानकारी के अनुसार 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो के कालकाजी और बॉटनिकल गार्डन रूट का उद्घाटन करेंगे। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने पिछले महीने 12.64 किलोमीटर वाले इस सेक्शन को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी थी।

यह मार्ग बॉटनिकल गार्डन- जनकपुरी वेस्ट (मैजेंटा) लाइन का हिस्सा है। इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती है। 

बता दे वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकंड के भीतर हो सकेगी। हालांकि प्रारंभिक अवधि में 2-3 साल तक ट्रेन में चालक होंगे। 

बता दे कि इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी।

आपको बता दे कि नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है। दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेगी।

ह खुलासा वाकई चौकाने वाला है

BMRCL में निकली भर्ती, 25000 रु होगा वेतन

केंद्र के सभी कार्यालयों में मराठी का उपयोग जरूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -