प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे 'चौरी चौरा' शताब्दी समारोह का उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे 'चौरी चौरा' शताब्दी समारोह का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 फरवरी 2021 को सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के चौरी चौरा में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान चौरी चौरा शताब्दी को समर्पित डाक टिकट का विमोचन भी करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। यह दिन 'चौरी चौरा' घटना के 100 साल का प्रतीक है, जो देश की आजादी की लड़ाई में एक सफल घटना है। राज्य सरकार द्वारा नियोजित शताब्दी समारोह और विभिन्न कार्यक्रम 4 फरवरी 2021 से राज्य के सभी 75 जिलों में शुरू होंगे और 4 फरवरी 2022 तक जारी रहेंगे।

चौरी चौरा शताब्दी समारोह के आयोजन का विषय 'स्वदेशी, आत्मनिर्भरता और स्वच्छता' होगा। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की भावना ही आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का मूल है। जिले के विभिन्न उत्पादों ओडोप में विशेष कार्य करने वाले बुनकर, महिला स्वयं सहायता समूह, शिल्पकार आदि को भी विश्वकर्मा श्रम सम्मान, कौशल विकास पुरस्कार आदि से प्रोत्साहित किया जाएगा। उत्कृष्ट कार्य के लिए किसानों और पशुपालकों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिला स्तर पर चौरी चौरा की ऐतिहासिक घटना के आधार पर जिला स्तर पर कार्ययोजना तैयार की जाए, ताकि इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि जिले में स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद गांवों के विकास के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर स्वावलंबन, स्वदेशी और स्वच्छता के आधार पर कार्यक्रम लागू किए जाएं।

जीतनराम मांझी ने बढ़ाई NDA की मुश्किलें, नितीश सरकार से कर दी ऐसी मांग

'मोदी जी अपने ही किसानों से युद्ध... ?' दिल्ली में बेरिकेडिंग पर बोले प्रियंका-राहुल

आप सांसद संजय सिंह को इलाहाबाद हाई कोर्ट से राहत नहीं, सीएम योगी को कहा था जातिवादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -