प्रधानमंत्री मोदी 15 अक्टूबर को ओएफबी से तराशी गई 7 रक्षा फर्मों का करेंगे उद्घाटन

15 अक्टूबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी औपचारिक रूप से आयुध निर्माणी बोर्ड से बनी 7 नई रक्षा कंपनियों को लॉन्च करेंगे, जिसके 4 महीने बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में बहुप्रतीक्षित सुधार में अपनी दक्षता और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड के निगमीकरण को मंजूरी दे दी।  नई संस्थाओं को औपचारिक रूप से विजयादशमी के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा, जिसे दशहरा भी कहा जाता है। सरकार ने पिछले महीने एक आदेश जारी किया था, जो 1 अक्टूबर से प्रभावी आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) को भंग कर रहा था। 

इन नए समूह को एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड, इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड, मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड, अवनी आर्मर्ड व्हीकल्स, ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड और यंत्र इंडिया लिमिटेड नाम दिया गया है।

सरकार को उम्मीद है कि पेशेवर रूप से प्रबंधित सात नई संस्थाएं बेहतर क्षमता उपयोग के माध्यम से घरेलू बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगी और निर्यात के नए अवसरों का भी लाभ उठाएंगी। पिछले दो दशकों के दौरान, विभिन्न उच्च स्तरीय समितियों ने ओएफबी के कामकाज में सुधार करने और देश की रक्षा तैयारियों के लिए अपने कारखानों को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

कर्नाटक: विधायक की माँ समेत 4 परिवारों ने ईसाई से हिन्दू धर्म में की घर वापसी

दक्षिण केरल और कर्नाटक में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पंहुचा डीजल

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -