प्रधानमंत्री मोदी आज BIMSTEC वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 30 मार्च को 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.

श्रीलंका, वर्तमान बिम्सटेक अध्यक्ष, शिखर सम्मेलन की बैठक की मेजबानी करेगा, जो वस्तुतः आयोजित की जाएगी। शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए 28 मार्च को बिम्सटेक के वरिष्ठ अधिकारियों (एसओएम) की बैठकें आयोजित की गईं, इसके बाद 29 मार्च को बिम्सटेक विदेश मंत्रियों (बीएमएम) की बैठकें हुईं।

"कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के साथ-साथ सभी बिम्सटेक सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय प्रणाली में अनिश्चितता का सामना करना पड़ता है, बिम्सटेक तकनीकी और आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लक्ष्य को और भी जरूरी बनाते हैं। यह शिखर सम्मेलन के बीच चर्चा का प्रमुख विषय होने की उम्मीद है नेताओं "एक समाचार विज्ञप्ति में, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा।

समूह के नेताओं से समूह की बुनियादी संस्थागत संरचनाओं और विधियों के बारे में बात करने की भी उम्मीद है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोलंबो में 18वीं बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया, जहां उन्होंने कनेक्टिविटी, ऊर्जा और समुद्री संपर्क जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और बढ़ाने के लिए समूह के संकल्प पर प्रकाश डाला। बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) एक बहुराष्ट्रीय क्षेत्रीय संगठन है। इसके सदस्य बंगाल की खाड़ी की तटरेखा और पड़ोसी स्थानों पर रहते हैं, जो एक निकटवर्ती क्षेत्रीय एकता का निर्माण करते हैं। बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड इसके सदस्य हैं।

राजस्थान के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखरी SRH, हैदराबाद के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

एक साथ कई सिलेंडर फटने से दहला पुणे, मासूम हुआ मौत का शिकार

RBI के डिप्टी गवर्नर जैन ने कहा, वित्तीय संस्थान बोर्ड-संचालित हों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -