स्वच्छ सर्वेक्षण-2020: पीएम मोदी आज करेंगे परिणामों की घोषणा, सफाईकर्मियों से करेंगे संवाद
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020: पीएम मोदी आज करेंगे परिणामों की घोषणा, सफाईकर्मियों से करेंगे संवाद
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणामों का ऐलान करने वाले हैं. ‘स्वच्छ महोत्सव’ में शानदार प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के विभिन्न भागों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (SBM-U) के चुनिंदा ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से भी बातचीत करेंगे. 

इस मौके पर पीएम डैशबोर्ड पर ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2020’ के परिणाम का भी ऐलान करेंगे. 28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का अभियान संपन्न हुआ है. मिशन में नागरिकों की व्यापक स्तर पर भागीदारी के मकसद से सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण का आगाज़ किया था. इसके तहत देश के शहरों को स्वच्छ बनाने के लिए उनके भीतर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहित करना है. कार्यक्रम के तहत (SBM-U) के सफर में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के भागीदार संगठनों- यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID), बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) और गूगल को भी साथ लाया जाएगा और उनका सम्मान किया जाएगा. 

स्वच्छ महोत्सव में स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण नवोन्मेष पर रिपोर्ट, स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया रिपोर्ट और गंगा के किनारे बसे नगरों पर रिपोर्ट भी सार्वजनिक की जाएंगी. सर्वेक्षण के पहले संस्करण में भारत में सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मैसूर ने अपने नाम किया था, जबकि इसके बाद से इंदौर लगातार तीन वर्षों तक (2017,2018,2019) टॉप पर रहा. कोरोना महामारी की वजह से इस बार इसमें देरी हुई है.

RBI के इस फैसले से लोन के पुनर्गठन में मिलेगी मदद

सोने के भाव में आई ​भारी गिरावट, जानें नया भाव

विद्रोह की आलोचना के उपरांत माली के सुरक्षाबल ने चुनाव का किया वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -