हिमालय से लौटकर कहाँ गए पीएम मोदी, जानिए उनकी कहानी, उनकी जुबानी...
हिमालय से लौटकर कहाँ गए पीएम मोदी, जानिए उनकी कहानी, उनकी जुबानी...
Share:

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साक्षात्कार में अपनी जीवन यात्रा के विभिन्‍न पड़ावों और अनुभवों को शेयर किया है। उन्‍होंने अपने जीवन के अनुभवों को लोकप्रिय फेसबुक पेज Humans of Bombay पर साझा किया है। पीएम मोदी ने बताया कि ''हिमालय से वापस आने के बाद मुझे अपने बारे में यह विश्वास हो गया था कि मैं अपना जीवन दुसरे लोगों की सेवा में लगाना चाहता हूं। इसलिए लौटने के कुछ समय बाद में ही मैं अहमदाबाद के लिए रवाना हो गया। 

ईवीएम हैक के सवाल पर बोले नितीश कुमार, EVM से ही मजबूत हुआ जनता का मताधिकार

पीएम मोदी ने बताया है कि इस तरह पहली बार मैं एक बड़े शहर में रहने के लिए पहुंचा, जहां की जीवन की गति बिल्‍कुल ही भिन्न थी। वहां पर मैंने यदाकदा अपने अंकल की कैंटीन में उनकी सहायता करने से शुरुआत की।'' ''अंत में, मैं आरएसएस का पूर्णकालिक प्रचारक बन गया। आरएसएस में मुझे जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला और इसके साथ विविध क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिला। वहां हम सब बारी-बारी से आरएसएस कार्यालय को साफ-सुथरा रखते थे। साथियों के लिए चाय और खाना बनाते थे और बर्तनों मांजते थे।''

सोनिया का रायबरेली दौरा रद्द, राहुल दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे अमेठी

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा है कि ''वे अपने जीवन के उस पड़ाव पर जीवन की कठोरताओं के बीच व्‍यस्‍त थे, किन्तु इस बात के लिए भी अडिग थे कि, हिमालय से वे जो शांति का अनुभव लेकर लौटे हैं, उसको किसी भी सूरत में ख़त्म नहीं होने देंगे। इस कारण उन्होंने जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए प्रत्येक वर्ष पांच दिन एकांतवास में जाने का निश्‍चय किया। उन्होंने बताया कि मैं ऐसी जगह जाता था, जहाँ स्वच्छ जल के अलावा कोई आदमी नहीं होता था, मैं अपने साथ खाना लेकर जाता था, इन पांच दिनों में अपने आप से मिलता था।'' पीएम मोदी ने साथ ही देश के युवाओं से अपने लिए कुछ समय निकाल कर आत्ममंथन करने की सलाह दी है। 

खबरें और भी:-

 

ममता दीदी के बाद अब चंद्रबाबू नायडू दिखाएंगे विपक्ष की ताकत, अमरावती में होगी रैली

सवाल कमलनाथ से पूछते हैं, जवाब दिग्विजय देते हैं, असली सीएम है कौन ? - शिवराज सिंह

विपक्ष को गाली देने के लिए देश का पैसा इस्तमाल कर रहे पीएम मोदी- कांग्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -