प्लास्टिक के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठाएंगे पीएम मोदी
प्लास्टिक के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठाएंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने की घोषणा की थी। मोदी सरकार 2 अक्तूबर यानि गांधी जयंती के दिन से उसके प्रयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लगा देगी। पीएम 10 लाख लोगों को ईमेल भेजकर उनका आभार जताएंगे। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय देशभर में जागरूकता अभियान चलाएगा। इसका आगाज दो अक्तूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से होगी।

राज्यों के अलावा केंद्र भी सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए नीति तैयार करेगा। प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और इस पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए दंड के प्रावधानों पर भी विचार किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के पांच साल पूरा होने के मौके पर पीएम मोदी 10 लाख नागरिकों का ईमेल द्वारा आभार जताएंगे। ये ईमेल 12 अलग-अलग भाषाओं में होगी।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली गणमान्य हस्तियों और समाज के प्रबुद्ध लोगों को यह ईमेल भेजी जाएगी। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य खुले में शौच से मुक्त भारत की परिकल्पना में स्थिरता बनाए रखना और लोगों को इससे ज्यादा से ज्यादा जुड़ने के लिए प्रेरित करना है। सरकार ने इस वर्ष 2 अक्तूबर तक पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। प्लास्टिक वातावरण के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो रहा है।

देश के सबसे लंबे आदमी की सीएम योगी से गुहार, कहा - मेरे इलाज में मदद करे सरकार

मध्य प्रदेश: मंदसौर में बाढ़ के पानी के साथ गाँव में घुस आया मगरमच्छ, लोगों में दहशत

अब काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, इस तरह होगा जलाभिषेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -