वंशवाद की राजनीति को लोकतंत्र के लिए खतरा मानते हैं पीएम मोदी
वंशवाद की राजनीति को लोकतंत्र के लिए खतरा मानते हैं पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली, भारत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वंशवादी राजनीति की आलोचना करते हुए कहा कि अगर कोई पार्टी एक परिवार द्वारा कई पीढ़ियों तक चलाई जाती है, तो यह एक सक्रिय लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।

'परिवार के लिए पार्टी,  क्या मुझे कुछ और कहने की ज़रूरत है? संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "एक मजबूत लोकतंत्र के लिए यह अच्छा नहीं है कि अगर कोई पार्टी एक परिवार द्वारा कई पीढ़ियों तक चलाई जाती है।"

"जब राजनीतिक दल अपने आप में अपना लोकतांत्रिक चरित्र खो देते हैं, तो संविधान की भावना को भी नुकसान होता है, और संविधान के हर घटक को भी नुकसान होता है।" "जो दल अपना लोकतांत्रिक स्वरूप खो चुके हैं, वे लोकतंत्र की रक्षा कैसे कर सकते हैं?" प्रधान मंत्री ने आश्चर्य किया। मोदी ने आगे कहा, "योग्यता के आधार पर एक परिवार के एक से अधिक सदस्य राजनीति में प्रवेश कर सकते हैं, और इससे पार्टी परिवार-उन्मुख नहीं हो जाएगी।" "हालांकि, एक परिवार पीढ़ियों से राजनीति में रहा है"। उन्होंने यह भी कहा कि देश परिवार संचालित राजनीतिक समूहों के लिए संकट की ओर बढ़ रहा है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने महात्मा गांधी और भारत की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले सभी लोगों को सम्मान दिया।

उन्होंने कहा, "संविधान दिवस इस सदन को सम्मानित करने का दिन है, जहां भारत के कई नेताओं ने भारतीय संविधान बनाने में सहयोग किया। हम महात्मा गांधी और उन सभी को भी सम्मान देते हैं जिन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी।" हर साल 26 नवंबर को , संविधान दिवस 1949 में संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अपनाने की याद दिलाता है। 26 जनवरी, 1950 को भारतीय गणतंत्र का संविधान लागू हुआ, जिसने देश के इतिहास में एक नए युग की शुरुआत की।

टेबल पर खड़े होकर निया शर्मा ने किया जोरदार डांस, जमा हुई लोगों की भारी भीड़

'खान सर' ने किया चुनाव प्रचार, वोटर्स से बोले- 1 हज़ार नहीं 5 हज़ार लो, लेकिन...

MP: सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, प्रेमी से मिलने पहुंची तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -