G-20 के अध्यक्ष बनने को लेकर PM मोदी ने मन की बात में कही ये बड़ी बात
G-20 के अध्यक्ष बनने को लेकर PM मोदी ने मन की बात में कही ये बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात की। मन की बात के 95वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जी-20 की वैश्विक जनसंख्या में दो-तिहाई, वैश्विक व्यापार में तीन-चौथाई और वैश्विक GDP में 85 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत अब 3 दिन पश्चात् यानी 1 दिसंबर से इतने बड़े समूह की, इतने सामर्थ्यवान समूह की अध्यक्षता करने जा रहा है। भारत के लिए और प्रत्येक भारतवासी के लिए यह कितना बड़ा अवसर है। जी-20 की अध्यक्षता हमारे लिए एक बड़ा अवसर बनकर आई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि तेलंगाना राजन्ना सिर्सिल्ला जिले के बुनकर येल्धी हरिप्रसाद गारू ने अपने हाथों से जी-20 का लोगो बुनकर भेजा है। उन्होंने आगे कहा कि यह उपहार देखकर वे दंग रह गए। स्पेस सेक्टर के बारे में चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस सेक्टर में भारत अपनी कामयाबी पड़ोसी देशों से भी साझा कर रहा है। कल ही भारत ने एक सैटेलाइट लॉन्च किया। इसे भारत एवं भूटान ने मिलकर बनाया था। ये सैटेलाइट बहुत ही अच्छे रिजॉल्यूशन वाले फोटो भेजागा। इससे भूटान को अपने प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में सहायता मिलेगी।

ड्रोन्स पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब हम टेक्नोलॉजी से जुड़े इनोवेशन की बात कर रहे हैं तो ड्रोन को कैसे भूल सकते हैं। इस क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। कुछ दिनों पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के माध्यम से सेब ट्रांसपोर्ट किए गए। भारतीय संगीत के बारे में चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के सबसे बड़े खरीदार अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान एवं ब्रिटेन जैसे देश हैं। हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे देश में म्यूजिक, डांस और आर्ट की इतनी समृद्ध विरासत है। नागा संस्कृति के बारे में चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जो खूबसूरत आयाम आहिस्ता-आहिस्ता खोने लगे थे उन्हें 'LIDI KROU' संस्था ने पुनर्जीवित करने का काम किया है। उदाहरण के लिए इस संस्था ने नागा संगीत की एल्बम लॉन्च करने का काम आरम्भ किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि झारखंड के संजय कश्यप को अच्छी पुस्तकों की कमी का सामना करना पड़ा था। वो अब झारखंड के कई जिलों में बच्चों के लिए लाइब्रेरी मैन बन गए हैं। उन्होंने झारखंड के कई जिलों के बच्चों के लिए लाइब्रेरी खोल दी है।

ध्वस्त होगा माफियाओं का साम्राज्य, प्रशासन ने की ये तैयारी

भारत जोड़ो यात्रा: महू में बुलेट चलाते नज़र आए राहुल गांधी, जीतू पटवारी ने लगाई दौड़, Video

जान पर भारी पड़ी सेल्फी ! झरने में गिरने से 4 बच्चियों की दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -