पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा-
पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- "डेटा भी अब डेमोक्रेटाइज हुआ..."
Share:

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी आज NTLF को संबोधित कर रहे हैं. इस बीच पीएम मोदी ने IT सेक्टर की उपयोगिता कहते  हुए ये भी कहा कि कैसे डिजिटल टेक्नॉलोजी ने सरकार और आम आदमी के बीच की दूरी को कम कर दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि जितना डिजिटल ट्रांजैक्शन ज्यादा हो रहा है, कालेधन के स्त्रोत उतने ही कम होते जा रहे हैं.

प्रधनमंत्री मोदी ने कहा कि आईटी सेक्टर ने जो समाधान दिए हैं उन्हें हमने गवर्नमेंट का हिस्सा बनाया है और डिजिटल टेक्नॉलोजी ने सामान्य आदमी को भी गवर्नमेंट से जोड़ा है. आज डेटा को भी डेमोक्रेटाइज किया गया है और लास्ट माइल सर्विस भी प्रभावी हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि सैकड़ों गवर्नमेंट सर्विस की डिलीवरी ऑनलाइन की जा रही है. इससे सुविधा के साथ साथ करप्शन से भी राहत मिली है.

टेक्नॉलोजी को गवर्नमेंट के कामकाज में पारदर्शिता के लिए अहम बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स हों या गरीबों के घर, हर प्रोजेक्ट्स की जिओ टैगिंग की जा रही है, ताकि वो वक़्त पर पूरे किए कर चुके है. यहां तक कि आज गांवों के घरों की मैपिंग ड्रोन से की जा रही है, टैक्स से जुड़े मामलों में भी ह्यूमेन इंटरफेस को कम कर रहे है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ''इस बार ये फोरम बहुत विशेष है, क्योंकि ये ऐसा वक़्त है जब दुनिया भारत के प्रति अधिक देख रही है. कोविड के बीच भारत के ज्ञान विज्ञान और टेक्नॉलोजी ने न खुद को साबित किया है, बल्कि इवॉल्व भी किया है. एक समय था जब हम स्मालपॉक्स के टीके के लिए भी दूसरों पर निर्भर थे और एक समये ये है कि जब हम दुनिया को कोविड की वैक्सीन दे रहे हैं. हमने कोविड के दौरान जो फॉर्मूले दिए हैं वो पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा हैं. भारत की आईटी इंडस्ट्री ने कमाल करके दिखाया है.''

ब्रिटेन में जुलाई तक समाप्त हो सकता है लॉकडाउन, ये सेवाएं होगी शुरू

भारत-अमेरिका साझेदारी को गहरा करने के लिए उठाए जा सकते है कई कदम

कोरोनावायरस वैक्सीन की खरीद में सूचना हमलों से आ रही है बाधा: यूक्रेनी स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -