प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- कोरोना काल में भी दुनिया कर रही भारत का विश्वास
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- कोरोना काल में भी दुनिया कर रही भारत का विश्वास
Share:

नई दिल्ली: देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचिर से देश को संबोधित करते हुए बोले कि दुनिया कोविड काल में भी भारत का विश्वास कर रही है. पीएम मोदी ने इस दौरान बोला कि आत्मनिर्भर हिन्दुस्तान के देशवासियों का मंत्र बन चुका है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच 130 करोड़ भारतीयों ने आत्मनिर्भर होने का संकल्प लिया है. सम्पूर्ण देश के दिमाग में 'आत्मानिर्भर भारत' है. यह स्वप्नं एक प्रतिज्ञा में परवर्तित रहा है. आज 130 करोड़ हिन्दुस्तानियों के लिए आत्मनिर्भर भारत 'मंत्र' बन चुका है. मुझे पूरा भरोसा है कि हिंदुस्तान  इस सपने को साकार कर देगा. मुझे अपने साथी हिन्दुस्तानियों  की क्षमता और आत्मविश्वास पर विश्वास है. एक बार जब हम कुछ करने का फैसला लेते हैं, तब तक हम आराम नहीं करते हैं जब तक कि हम उस लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेते.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बीच बोला कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक मौका होता है. यह हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है. आने वाला आजादी का पर्व जब हम मनाएंगे, तो आजादी के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर लेंगे. तो ये हमारे लिए बहुत बड़ा मौका है. गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब भारत में किसी कोने में आजादी के लिए कोशिश नहीं हुई हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो. एक प्रकार से जवानी जेलों में खपा दी. ऐसे वीरों को हम नमन करते हैं.

इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड के इस असाधारण वक़्त में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ,अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे निरंतर काम कर रहे हैं. ऐसे सभी कोविड वॉरियर्स को भी मैं आज नमन करता हूं. हम एक अलग वक़्त से गुजर रहे हैं. मैं आज (लाल किले पर) मेरे सामने छोटे बच्चों को नहीं देख सकता. कोविड ने सभी को रोक दिया है. पीएम मोदी पहली बार बुलेट प्रूफ शीशे के घेरे में भाषण दे रहे हैं.

भारत के इस शख्स को मिला पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

पाकिस्तान में हिंदुओं पर अत्याचार पर बढ़ा विरोध

क्या टिक टॉक की खरीदी में ट्रंप बन सकते है बाधा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -