वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 150 देशों से आए 5000 प्रवासी भारतीयों को बताएंगे उनकी भूमिका
वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 150 देशों से आए 5000 प्रवासी भारतीयों को बताएंगे उनकी भूमिका
Share:

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को वाराणसी पहुंच चुके हैं। यहां वे मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ के साथ 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का औपचारिक उद्घाटन करने वाले हैं। पीएम मोदी 150 से अधिक देशों के 5000 से अधिक प्रवासी भारतीयों को नए भारत के निर्माण में उनकी भूमिका के बारे में बताएंगे। पीएम मोदी, जगन्नाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करने वाले हैं। इससे पहले सोमवार को उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दीप प्रज्वलित करते हुए तीन दिवसीय (21 से 23 जनवरी तक) प्रवासी सम्मेलन का उद्घाटन किया था।

सोने के दामों में आज फिर आया उछाल, चांदी की कीमतें रही स्थिर

आज पीएम मोदी के कार्यक्रम के दौरान सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी नृत्यनाटिका की प्रस्तुति देंगी। इसी समारोह में माॅरीशस की लेखिका रेशमी रामधोनी की किताब 'प्राचीन भारत की संस्कृति और नागरिकता' का विमोचन भी होगा। इस वर्ष के प्रवासी सम्मेलन का विषय ‘नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका’ रखा गया है। कार्यक्रम में प्रविंद जगन्नाथ मुख्य अतिथि के रूप में, नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी विशिष्ट अतिथि के रूप में और न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शामिल हो रहे हैं।

NIT कर्णाटक में निकली युवाओं के लिए भर्ती, वेतन मिलेगा 55 हजार रु

आपको बता दें कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन की शुरुआत 2009 में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी। यह हर दो वर्ष में आयोजित होता है। इसका पहला कार्यक्रम 9 जनवरी को आयोजित किया गया था। दरअसल, 1915 में 9 जनवरी को ही महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत वापिस लौटे थे। लिहाजा सरकार ने 9 जनवरी को प्रवासी दिवस मनाने का निर्णय लिया था।

खबरें और भी:-

 

NTPC में 200 पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 1 लाख 80 हजार रु

25 हजार रु सैलरी, रिसर्च फैलो पद के लिए करें आवेदन

28 हजार रु वेतन, National Institute of Nutrition Hyderabad में वैकेंसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -