प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा ज्योतिबा फुले को अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले- वे जीवन भर महिला...

Apr 11 2021 09:32 AM
प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा ज्योतिबा फुले को अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले- वे जीवन भर महिला...

नई दिल्ली: देश में बीते दिनों से कई तरह के केस सामने आ रहे है वही इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रसिद्ध समाज सुधारक ज्योतिराव फुले को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की तथा कहा कि समाज में सुधार के लिए उनकी प्रतिबद्धता भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरणा देगी। वही अपने एक ट्वीट में उन्होंने ज्योतिराव फूले को महान विचारक, दार्शनिक तथा लेखक से सम्मानित करते हुए बताया कि वे जीवन भर महिला शिक्षा तथा सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध थे। 

वर्ष 1827 में महाराष्ट्र में एक बेहद पिछड़ी जाति में जन्मे फुले ने सामाजिक पक्षपात के विरुद्ध जंग लड़ी तथा सबसे वंचित समुदायों के मध्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष किया। उन्हें तथा उनकी पत्नी, सावित्रीबाई फुले को महिलाओं के मध्य शिक्षा को बढ़ावा देने के उनकी कोशिशों के लिए अग्रणी माना जाता है।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक दलित आइकन भीम राव अंबेडकर की जयंती पर “टीकाकरण उत्सव” का सुझाव दिया था, जिससे शॉट्स के लिए योग्य व्यक्तियों के बीच कोरोनोवायरस के विरुद्ध टीकाकरण को बढ़ावा दिया जा सके। पीएम मोदी के अतिरिक्त कर्नाटका के मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया, ’समाज सुधारक तथा लेखक महात्मा ज्योतिबा फुले जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उन्होंने जाति-विरोधी आन्दोलन का नेतृत्व किया, स्त्रियों के लिए शिक्षा को बढ़ावा दिया तथा अपना पूरा जीवन समाज के हाशिए के श्रेणियों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया’।

राजस्थान में 7000 से अधिक पेट्रोल पंप हड़ताल पर, आम जनता की मुश्किलें बढ़ीं

इंदौर-उज्जैन में 19 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन, जानें क्या है आपके शहर का हाल

गेहूं की खरीद शुरू होने से पहले पंजाब में हुई "हड़ताल"