पीएम मोदी आज एक्‍सप्रेस-वे का करेंगे शुभारम्भ

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ‘पूर्वी बाहरी एक्सप्रेसवे’ (ईपीई) का आज रविवार को शुभारम्भ करेंगे. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी.

इस बारे में सड़क परिवहन, राजमार्ग और पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भारत के पहले स्‍मार्ट और ग्रीन हाईवे दिल्ली-मेरठ ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेस-वे (ईपीई)  के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 6 किलोमीटर खुली जीप में यात्रा करेंगे. उनका यह ‘रोड शो’ निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा. केंद्रीय मंत्री गड़करी ने इस वे की विशेषताएं बताते हुए कहा कि 135 किलोमीटर लंबे ईपीई पर 11,000 करोड़ रुपये की लागत आई है.देश का पहला ऐसा राजमार्ग है जहां सौर बिजली से सड़क रोशन होगी.

उल्लेखनीय है कि इस एक्सप्रेस वे पर प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ वर्षा जल संचयन की भी व्यवस्था रखी गई है. इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों के प्रदर्शन के साथ 40 झरने भी हैं. इस एक्सप्रेस वे पर 8 सौर संयंत्र भी स्थापित हैं ,जिसकी क्षमता 4 मेगावाट है. खास बात यह है कि यह एक्सप्रेस वे रिकॉर्ड 500 दिनों में पूरा हुआ है . इस परियोजना का शिलान्यास पीएम मोदी ने 5 नवंबर 2015 को किया था.

यह भी देखें

आज होगी मन की बात, ये हो सकते हैं मुद्दे

भाजपा विधायक ने कहा- मोदी सरकार के 4 साल रहे ऐतिहासिक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -