छत्तीसगढ़ में है ईको टूरिज़्म की संभावनाऐं: पीएम मोदी
छत्तीसगढ़ में है ईको टूरिज़्म की संभावनाऐं: पीएम मोदी
Share:

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ पहुंचे। दरअसल यहां पर राज्य का स्थापना दिवस राज्योत्सव के तौर पर मनाया गया। रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश दीपावली के पर्व के जश्न में डूबा है। ऐसे में मैं छत्तीसगढ़ के लोगों के बीच आया हूं और सभी को दीपावली की शुभकामनाऐं देता हूें। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से अलग राज्यों का निर्माण करना बड़ा कठिन कार्य है।

उन्होंने कहा कि सभी की भावनाओं का सम्मान करना आवश्यक है। सभी सदैव विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ईको टूरिज़्म को विकसित किया जा सकता है। यहां इस तरह के पर्यटन की संभावना है। पर्यटन के कार्य के लिए अधिक पूंजी की जरूरत नहीं है। गरीब से गरीब को भी इस काम से रोजगार मिल जाता है। उन्होंने कहा कि यदि गरीब को काम करने का मौका मिल जाए तो वह अपनी प्रतिभा से सभी की गरीबी मिटाने का प्रयास करता है।

यानि वह अपने परिवार और आसपास के लोगों को गरीब नहीं रहने देता। उन्होंने इंद्रधनुष योजना की जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों को इस योजना के माध्यम से आवश्यक टीके लगवाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि अब गरीब से गरीब को भी एलपीजी गैस की सुविधा देकर लाभ पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि एक समय था जब संसद सदस्यों के पास लोग गैस कनेक्शन की सिफारिश करते थे और संसद सदस्य को 25 एलपीजी गैस के कूपन मिलते थे लेकिन अब उज्जवला योजना से लोगों को सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में ऐसे कई प्रोजेक्ट प्रारंभ किए गए हैं जिससे किसान वेल्यू एडिशन कर पाए और अधिक लाभ कमा पाए। उन्होंने मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का धन्यवाद कर रहे हैं।

साथ ही आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के फाउंडेश्न डे पर नया रायपुर में थे. और यहां उनका एक नया रुप देखने को मिला. पीएम मोदी एक कुशल फोटोग्राफर के अंदाज़ में दिखे. पीएम मोदी जब नया रायपुर पहंचे तो यहाँ छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह उन्हें नंदनवन जंगल ले गए जहां पीएम मोदी ने बाघों की तस्वीरे ली. यहाँ पीएम मोदी एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह बाघों की तस्वीरे क्लीक कर रहे थे. 

कश्मीरी पंडितों के बिना नहीं बन सकता रोडमैप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -