पीएम मोदी नरेंद्र ने फिजी में बच्चों के लिए एक अस्पताल का अनावरण किया
पीएम मोदी नरेंद्र ने फिजी में बच्चों के लिए एक अस्पताल का अनावरण किया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत और फिजी के बीच संबंधों की साझा विरासत मानवता की सेवा की भावना पर आधारित है, और दोनों देशों को अलग करने वाले विशाल महासागर के बावजूद, उनकी संस्कृतियों ने भारत और फिजी को जोड़ा है।

पीएम मोदी ने फिजी में श्री सत्य साईं संजीवनी चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल के उद्घाटन के बाद एक वीडियो संदेश में कहा कि अस्पताल पूरे दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के स्वास्थ्य में सुधार करेगा, जहां दिल से संबंधित बीमारियां एक बड़ी चुनौती हैं, और यह सुविधा हजारों बच्चों को नए जीवन खोजने में मदद करेगी।

"यह पूरे दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में पहला चिल्ड्रन हार्ट अस्पताल है, न केवल फिजी में। यह अस्पताल बच्चों को एक ऐसे क्षेत्र में जीवन पर एक नया पट्टा प्रदान करेगा जहां हृदय रोग एक गंभीर समस्या है, "पीएम मोदी ने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चों को न केवल सुविधा में विश्व स्तरीय उपचार दिया जाएगा, बल्कि प्रक्रियाएं भी मुफ्त में प्रदान की जाएंगी।

पीएम मोदी ने 'वैक्सीन मैत्री' परियोजना की प्रशंसा की, जिसने भारत को महामारी के दौरान अन्य देशों में कोविड-19 टीकाकरण का निर्यात करते हुए कहा, "महामारी के दौरान, भारत ने अन्य देशों की भी देखभाल की." प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत पूरी दुनिया को महामारी के दौरान दवाओं और आवश्यक वस्तुओं का निर्यात करने वाले एक परिवार के रूप में देखता है। "वसुधैव कुटुम्बकम" के आदर्शों का हवाला देते हुए।

उन्होंने कहा, ''भारत-फिजी संबंधों की साझा परंपरा मानवीय सहायता की भावना पर आधारित रही है। इन आंकड़ों के आधार पर, भारत 150 देशों को दवाएं और लगभग 100 देशों को लगभग 100 मिलियन टीके प्रदान करके अपने महामारी कर्तव्यों को पूरा कर सकता है। इस तरह के प्रयासों में, फिजी हमेशा एक शीर्ष प्राथमिकता रही है "उन्होंने कहा कि विशाल महासागर के बावजूद जो दोनों देशों को अलग करता है, वह दावा करता है कि उनकी संस्कृतियों ने उन्हें जुड़ा हुआ रखा है, और उनके कनेक्शन पारस्परिक सम्मान और मजबूत लोगों से लोगों के लिंक पर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने फिजी की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में योगदान देने में सक्षम होने में भारत के अच्छे भाग्य की सराहना की।

पीएम मोदी ने फिजी में साईं प्रेम फाउंडेशन, फिजियन सरकार और भारत के श्री सत्य साईं संजीविनी चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल की भी अस्पताल के निर्माण के लिए प्रशंसा की, जो मुफ्त सर्जरी देगा। प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को उठाया कि "श्री सत्य साईं बाबा ने आध्यात्म को डी-अनुष्ठान किया और इसे लोगों की भलाई से संबंधित किया। अब भी, गरीबों और वंचितों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में उनका काम हमें प्रोत्साहित करता है।

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर मज़ार, रेलवे की जमीन पर मस्जिद..., अब प्रशासन ने दिया अल्टीमेटम

भारत का खुदरा कारोबार 2032 तक 2 ट्रिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है: रिपोर्ट

कलेक्टर के सामने 23 वर्षीय छात्रा ने काटी हाथ की नस, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -