कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, पाकिस्तानी आतंकवाद, अफ़ग़ान संकट समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने वहाँ हाल में अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ  मुलाकात की है। इस द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देश के नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की। साल 2021 के जून महीने में फोन पर हुई वार्ता को याद करते हुए दोनों देशों के नेताओं ने अफगानिस्तान समेत हाल के वैश्विक विकास मुद्दों पर चर्चा की और हिंद प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। एकांत बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के बाद पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

इस बातचीत के दौरान उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी के समक्ष आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि वहाँ (पाकिस्तान की सरजमीं पर) कई आतंकी संगठन सक्रीय हैं और इस संबंध में उन्होंने पाकिस्तान को कहा भी है कि वो इनके खिलाफ कार्रवाई करे, ताकि अमेरिका और भारत की सुरक्षा पर कोई असर न पड़े। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने बताया कि, 'जब आतंकवाद का मुद्दा आया तो उपराष्ट्रपति ने खुद इस मामले (आतंकवाद) में पाकिस्तान की भूमिका का जिक्र किया।' श्रृंगला के मुताबिक, हैरिस ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन काम कर रहे हैं।

कमला हैरिस के उप-राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने कहा कि, 'अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक बेहद अहम एवं ऐतिहासिक घटना रही है। आप पूरी दुनिया में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और मुझे यकीन है कि राष्ट्रपति जो बायडेन एवं आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नई बुलंदियों पर जाएंगे।' पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि, 'भारत के लोग आपका स्वागत करने का इंतज़ार कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूँ।'

अफगान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ दोस्ताना संबंध चाहता है: विदेश मंत्री

आज ही के दिन टीम इंडिया ने पाक को चटाई थी धूल, भारत ने जीता था पहला T20 वर्ल्ड कप

परेशानी मुक्त होगी भारत यात्रा की यात्रा, नेपाल सरकार ने दी ये खास सुविधा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -