PM मोदी ने किया अपने जापान दौरे का जिक्र, बोले- 'वहां के लोगों में भारत के प्रति गजब का प्रेम है'

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित किया है। इस के चलते उन्होंने योग दिवस के बारे में बात करते हुए कहा, 'साथियो, हमारे देश में इस बार ‘अमृत महोत्सव’ को ध्यान में रखते हुए देश के 75 प्रमुख जगहों पर भी ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन होगा। इस मौके पर कई संगठन तथा देशवासी ने अपने-अपने स्तर पर अपने-अपने क्षेत्र के विशेष स्थानों पर कुछ न कुछ Innovative करने की तैयारी कर रहे हैं। मैं आपसे भी ये आग्रह करूंगा, इस बार योग दिवस मनाने के लिए, आप, अपने शहर, कस्बे या गांव के किसी ऐसी जगह चुनें, जो सबसे खास हो।' मैं चाहूंगा कि आप भी अपने यहां अभी से ‘योग दिवस’ की तैयारियां आरम्भ कर दीजिए। अधिक से अधिक लोगों से मिलिए, हर किसी को ‘योग दिवस’ के कार्यक्रम में जुड़ने के लिए आग्रह कीजिये, प्रेरित कीजिये।

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी जापान यात्रा का जिक्र करते हुए कुछ शख्सियतों के बारे में बताया। उन्होंने कहा, 'कुछ दिन पहले मैं जापान गया था। अपने कई समारोहों के बीच मुझे कुछ बेहतरीन शख्सियतों से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा, 'वे लोग हैं तो जापान के, किन्तु भारत के प्रति इनमें गजब का लगाव और प्रेम है। इनमें से एक हैं हिरोशि कोइके जी, जो एक जाने-माने Art Director हैं। आपको ये जानकार बहुत ही खुशी होगी कि इन्होंने महाभारत प्रोजेक्ट को डायरेक्ट किया है। इस प्रोजेक्ट का आरम्भ Cambodia में हुआ था तथा बीते 9 वर्षों से ये लगातार जारी है।

वही हिरोशि कोइके के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी बोले,' वो हर काम बहुत ही अलग तरीके से करते हैं। वे, प्रत्येक वर्ष एशिया के किसी देश की यात्रा करते हैं और वहां Local Artist तथा Musicians के साथ महाभारत के कुछ भागों को Produce करते हैं।  इस प्रोजेक्ट के जरिए उन्होंने India, Cambodia तथा Indonesia समेत 9 देशों में Production किये हैं तथा Stage Performance भी दी है। हिरोशि कोइके उन कलाकारों को एक साथ लाते हैं, जिनका Classical तथा Traditional Asian Performing Art में Diverse Background रहा है। इस कारण उनके काम में विविध रंग देखने को मिलते हैं।' प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बताया, 'मैं, जापान में जिन अन्य दो लोगों से मिला, वे हैं, आत्सुशि मात्सुओ जी और केन्जी योशी। ये दोनों ही TEM Production Company से जुड़े हैं। इस कंपनी का संबंध रामायण की उस Japanese Animation Film से है, जो 1993 में रिलीज़ हुई थी।' उन्होंने कहा, 'हमसे हजारों किलोमीटर दूर जापान में बैठे लोग जो न हमारी भाषा जानते हैं, जो न हमारी प्रथाओं के बारे में उतना जानते हैं, उनका हमारी संस्कृति के लिए समर्पण, ये श्रद्धा, ये आदर, बहुत ही प्रशंसनीय है। कौन हिन्दुस्तानी इस पर गर्व नही करेगा?'

'मन की बात में PM मोदी ने की इस ग्रुप की सराहना

वो खिलाड़ी, जो IPL के पहले सीजन से खेल रहा है, क्या फिर फाइनल में मचा पाएगा धूम?

IPL बना इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए खतरा, ICC ने दी चेतावनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -