प्रधानमंत्री मोदी ने आइसलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात की; व्यापार, ऊर्जा, मत्स्य पालन में संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोपेनहेगन में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से पहले बुधवार को आइसलैंड के कैटरिन जाकोब्सडोटिर से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री @narendramodi आइसलैंड के प्रधानमंत्री @katrinjak से मुलाकात की। उन्होंने वाणिज्य, ऊर्जा और मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के बारे में बात की, अन्य चीजों के अलावा "भारत के प्रधान मंत्री के कार्यालय ने एक ट्वीट भेजा। दोनों नेताओं ने आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों के बारे में बात की, विशेष रूप से भू-तापीय ऊर्जा, ब्लू इकोनॉमी, आर्कटिक, नवीकरणीय ऊर्जा, मछली पकड़ने, खाद्य प्रसंस्करण, शिक्षा, डिजिटल विश्वविद्यालयों और संस्कृति के क्षेत्रों में।

विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र में दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग पर जोर दिया। भू-तापीय ऊर्जा, विशेष रूप से, एक ऐसा क्षेत्र है जहां आइसलैंड की विशेष विशेषज्ञता है, और दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र में दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग पर जोर दिया। लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरिंदर जाकोब्सडोतिर के व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की गई थी, और उन्हें इस क्षेत्र में भारत की प्रगति पर अपडेट किया गया था।

घोषणा के अनुसार, भारत-ईएफटीए व्यापार वार्ताओं में तेजी के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक रुझानों पर भी चर्चा की गई। पीएम मोदी ने इससे पहले द्विपक्षीय साझेदारी की प्रगति पर चर्चा करने के लिए अपने स्वीडिश सहयोगी, मैग्डालेना एंडरसन के साथ मुलाकात की थी।

यह पहली बार था जब दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। दोनों राष्ट्रपतियों ने नवाचार, जलवायु प्रौद्योगिकी, जलवायु कार्रवाई, हरित हाइड्रोजन, अंतरिक्ष, रक्षा, नागरिक उड्डयन, आर्कटिक, ध्रुवीय अनुसंधान, टिकाऊ खनन और व्यापार और आर्थिक संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों को भी संबोधित किया। अपने तीन दिवसीय यूरोपीय दौरे के अंतिम भाग में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से पहले नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर के साथ द्विपक्षीय बैठकें करते हैं।

द्विपक्षीय चर्चाओं के बाद, पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय यूरोपीय दौरे के हिस्से के रूप में फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने के लिए बुधवार को पेरिस के लिए उड़ान भरने से पहले डेनमार्क में भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधान मंत्री दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 2018 में स्टॉकहोम, स्वीडन में आयोजित पहले शिखर सम्मेलन का पालन करेंगे।

विदेशी मुद्रा-डॉलर 20 साल के उच्च स्तर के करीब

चेन्नई में 5 मई से दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉयर सम्मेलन आयोजित किया गया

हर किसी के दिमाग को घुमा देगा Vivo का ये नया स्मार्टफोन, खासियत ऐसी उड़ जाएंगे आपके भी होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -